+
चीन-ताइवान टेंशन Live: ताइवान के चारों तरफ चीन का मिलिट्री ड्रिल

चीन-ताइवान टेंशन Live: ताइवान के चारों तरफ चीन का मिलिट्री ड्रिल

चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन के लड़ाकू जेट ताइवान की सीमा में घुस गए हैं। चीन ने कहा है कि वो ताइवान जल क्षेत्र में सैन्य अभ्यास करेगा। इस क्षेत्र को वो अपना मानता है। पेलोसी का ताइवान दौरा जारी है

  • चीन ने ताइवान के चारों तरफ मिलिट्री ड्रिल शुरू कर दिया है। इससे ताइवान के पोर्ट और शहरी क्षेत्र निशाने पर आ गए हैं। कई अभ्यास क्षेत्र ताइवान के तट से महज बीस किलोमीटर की दूरी पर हैं।
  • ताइवान का आरोप है कि 20 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने मंगलवार देर रात को ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में उड़ान भरी। जैसे ही यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी का विमान ताइवान में उतरा, चीन के फाइटर विमान ताइवान की सीमा में घुस गए। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। जबकि ताइवान का दावा है कि वो एक स्वतंत्र द्वीप है।
  • ताइवान पहुंची अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के राष्ट्रपति से साइ इंग वेन से मुलाकात की। पेलोसी ने उन्हें भरोसा दिया कि अमेरिका ताइवान के साथ है। हम यहां अमेरिका-ताइवान दोस्ती के तहत आए हैं।
  • रूस और उत्तरी कोरिया ने खुलकर चीन का समर्थन किया है। इसके अलावा क्यूबा, निकारागुआ, बेलारूस, वेनेन्यूजुला, मकाऊ जैसे छोटे देशों से भी चीन को समर्थन मिला है। रूस और उत्तर कोरिया ने अलग-अलग बयान में कहा है कि अमेरिका उकसावे की कार्रवाई कर रहा है। 

  • जापान ने ताइवान के जल क्षेत्र में चीन के सैन्य अभ्यास पर चिन्ता जताई है। 
  • चीन ने ताइवान पर व्यापारिक प्रतिबंध लगाना शुरू किए।
  • ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर एक बयान में कहा: 21 पीएलए विमानों ने 2 अगस्त, 2022 को #ताइवान के दक्षिण-पश्चिम एडीआईजेड में प्रवेश किया।

यह इलाका ताइवान के प्रादेशिक हवाई क्षेत्र के समान नहीं है, लेकिन इसमें एक बड़ा क्षेत्र शामिल है जो चीन के अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र के हिस्से के साथ ओवरलैप करता है और यहां तक ​​​​कि कुछ मुख्य भूमि भी शामिल है।

 - Satya Hindi

पेलोसी ने बुधवार को ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की

पेलोसी मंगलवार की शाम को ताइवान में उतरीं। उन्होंने चीन की तमाम चेतावनियों और खतरों को नजरन्दाज कर दिया। इससे दुनिया की दो महाशक्तियों के बीच तनाव बढ़ गया है। 

अमेरिका में स्पीकर पद तीसरा टॉप पद है। पिछले 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली वो दूसरी सबसे बड़ी अमेरिकी हस्ती हैं। लेकिन बीजिंग ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उनकी उपस्थिति को एक उकसावे के रूप में देखता है।

एक लाइव प्रसारण में पेलोसी को ताइपे के सोंगशान हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री जोसेफ वू द्वारा बधाई देते हुए दिखाया गया। अपने आगमन पर एक बयान में पेलोसी ने कहा, हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए है। यह अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा "किसी भी तरह से ताइवान और बीजिंग के प्रति अमेरिकी नीति के विपरीत नहीं है। 

ताइवान ने कहा कि इस यात्रा से हमें वाशिंगटन से "रॉक सॉलिड" समर्थन मिला है। हम अभिभूत हैं।

चीन की सेना "हाई अलर्ट" पर है और इस यात्रा के जवाब में हम टारगेटेड सैन्य कार्रवाई शुरू करेंगे।


-पीएलए (चीन की सेना) का बयान

इसने बुधवार से शुरू होने वाले ताइवान के आसपास के पानी में सैन्य अभ्यास की घोषणा की है। जिसमें ताइवान जल क्षेत्र में लंबी दूरी तक गोला बारूद की शूटिंग शामिल है। बीजिंग के विदेश मंत्रालय ने कहा, जो लोग आग से खेलते हैं वे इससे नष्ट हो जाएंगे।  

पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक कॉल में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने वॉशिंगटन को ताइवान पर "आग से खेलने" के खिलाफ चेतावनी दी थी। अमेरिका ने इस चेतावनी को नजरन्दाज कर दिया। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पेलोसी जहां चाहें वहां जाने की हकदार थीं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें