+
क्या चीनी गुब्बारे भारत, जापान पर भी नज़र रख रहे हैं

क्या चीनी गुब्बारे भारत, जापान पर भी नज़र रख रहे हैं

वॉशिंगटन पोस्ट की खबर है कि चीन ने जासूसी गुब्बारों का एक पूरा बेड़ा अटलांटिक महासागर में स्थापित कर रखा है जो भारत और जापान पर भी नजर रख रहे हैं।

भारत और जापान सहित कई देशों पर चीन अपने जासूसी गुब्बारों की मदद से नजर रख रहा है। उसने भारत और जापान को निशाना बनाते हुए जासूसी गुब्बारों का एक बेड़ा संचालित किया है। अमेरिका की एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

यह रिपोर्ट अमेरिकी सेना द्वारा यूएस में संवेदनशील प्रतिष्ठानों पर तैर रहे एक चीनी "निगरानी" गुब्बारे को मार गिराए जाने के कुछ दिनों बाद आई है।

अमेरिकी अधिकारियों ने अटलांटिक महासागर में दक्षिण कैरोलिना के तट से एक लड़ाकू जेट द्वारा मार गिराए गए चीनी निगरानी गुब्बारे की खोज के बारे में भारत सहित अपने दोस्तों और सहयोगियों को जानकारी दी है।

राज्य की उप सचिव वेंडी शर्मन ने इसी हफ्ते यहां करीब 40 दूतावासों के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी। 

पीटीआई के मुताबिक वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा किचीन के जासूसी गुब्बारे चीन के दक्षिणी तट से आंशिक रूप से हैनान प्रांत के बाहर कई वर्षों से संचालित हैं। ये गुब्बारे जापान, भारत, वियतनाम, ताइवान और फिलीपींस सहित चीन के उभरते रणनीतिक हितों के देशों और क्षेत्रों में सैन्य संपत्तियों पर जानकारी एकत्र करते हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट गुमनाम रक्षा और खुफिया अधिकारियों के इंटरव्यू पर आधारित है। अधिकारियों ने कहा है कि पीएलए वायु सेना द्वारा संचालित इन निगरानी हवाई जहाजों को पांच महाद्वीपों में देखा गया है।

एक रक्षा अधिकारी के हवाले से कहा गया है, "ये गुब्बारे पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) के गुब्बारों के बेड़े का हिस्सा हैं, जिन्हें निगरानी अभियान चलाने के लिए बनाया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें