+
यूएस में जासूसी करता दिखा चीनी गुब्बारा

यूएस में जासूसी करता दिखा चीनी गुब्बारा

अमेरिका में चीन का जासूसी गुब्बारा दिखा। लेकिन अमेरिका ने इसे नीचे गिराकर नष्ट करने का इरादा छोड़ दिया, क्योंकि जमीन पर नुकसान का खतरा था।

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने बताया है कि अमेरिका के ऊपर उड़ने वाले एक चीनी जासूसी गुब्बारे को ट्रैक किया गया है। वो गुब्बारा अमेरिका के अत्यधिक संवेदनशील परमाणु हथियार स्थलों का सर्वे करता दिखाई दे रहा था।

पत्रकारों को एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुरोध पर रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और आला सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया, लेकिन ऐसा करने से जमीन पर लोगों को खतरा हो सकता था।

अधिकारी ने कहा कि गुब्बारे ने अमेरिका के उत्तर-पश्चिम में उड़ान भरी, जहां साइलो में संवेदनशील एयरबेस और रणनीतिक मिसाइलें तैनात हैं।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "स्पष्ट रूप से, इस गुब्बारे का इरादा जासूसी के लिए है और जिस तरह से इसके उड़ान की दिशा थी, इसे कई संवेदनशील स्थलों पर ले गया है। इसके बावजूद पेंटागन को विश्वास नहीं हुआ कि यह कोई खतरनाक खुफिया खतरा है। 

एक अधिकारी ने कहा, हम आकलन करते हैं कि इस गुब्बारे का खुफिया नजरिए से क्या प्रभाव पड़ सकता है। अधिकारी ने कहा, कुछ दिन पहले गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। इससे पहले अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने इसे अच्छी तरह ट्रैक किया था।

बाइडेन द्वारा यह पूछे जाने पर कि इससे निपटने के लिए क्या विकल्प हैं, बुधवार को फिलीपींस में मौजूद ऑस्टिन ने पेंटागन के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की। लेकिन पेंटागन ने कहा कि जमीन पर लोगों की सुरक्षा को खतरा था, इसलिए इसे गिराने की कार्रवाई टाल दी गई।

अधिकारी ने कहा कि यह काफी ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था, इससे किसी कमर्शल फ्लाइट को खतरा नहीं था। चीन ने इससे पहले भी यूएसए में निगरानी गुब्बारे भेजे हैं। हालांकि, यह अमेरिकी हवाई क्षेत्र बिल्कुल अलग है। अधिकारी ने कहा, फिर भी हम संवेदनशील सूचनाओं के बचाव के लिए कदम उठा रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें