+
चीनी सेना पर भारतीय युवक के अपहरण का आरोप; राहुल का मोदी पर तंज

चीनी सेना पर भारतीय युवक के अपहरण का आरोप; राहुल का मोदी पर तंज

बीजेपी के सांसद तापिर गाव ने कहा है कि मीराम तारौन का अपहरण ऊपरी सियांग जिले से हुआ है। इससे पहले भी चीनी सेना ने कुछ भारतीय युवकों का अपहरण कर लिया था। 

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए पर अरुणाचल प्रदेश से 17 साल के एक भारतीय युवक के अपहरण का आरोप लगा है। बीजेपी के सांसद तापिर गाव ने बुधवार को कहा कि इस युवक का अपहरण ऊपरी सियांग जिले से हुआ है और इसका नाम मीराम तारौन है। घटना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है।

बीजेपी सांसद ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि मीराम तारौन का दोस्त जॉनी चीनी सेना के चंगुल से बचकर निकलने में सफल रहा और उसने इस बात की सूचना सरकारी अफसरों को दी। 

ये दोनों लोग अरुणाचल प्रदेश के जिडो गांव के रहने वाले हैं और शिकारी हैं। 

सांसद की शिकायत के बाद भारतीय सेना ने चीनी सेना के समकक्ष अफसरों को इस घटना की जानकारी दी है। एनडीटीवी के मुताबिक चीनी सेना से इस बारे में सहयोग करने के लिए कहा गया है।

बीजेपी सांसद ने कहा है कि यह घटना त्संगपो नदी के उस किनारे पर हुई है, जहां से त्संगपो नदी अरुणाचल प्रदेश के रास्ते भारत में प्रवेश करती है। बीजेपी सांसद तापिर गाव ने इस बारे में ट्वीट भी किया है। 

बीजेपी सांसद ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक को भी इस घटना की जानकारी दी है। तापिर कई बार अरुणाचल प्रदेश में चीन के द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर आवाज उठा चुके हैं। 

सीमा पर तनाव का माहौल

सितंबर, 2020 में चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में पांच भारतीय युवकों का अपहरण कर लिया था और 1 हफ्ते के बाद उन्हें रिहा किया गया था। बता दें कि मई, 2020 में लद्दाख के गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी और उसके बाद से ही दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव का माहौल है। 

चीन लगातार अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर अतिक्रमण करने की कोशिश कर रहा है और वह एक विवादित इलाके में पूरा गांव भी बसा चुका है।

इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है, “गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है- हम मीराम तारौन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे।”

राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फ़र्क़ नहीं पड़ता। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें