+
पानी में मिसाइलें दागकर ताइवान को डराया, चीनी मिलिट्री ड्रिल रविवार तक

पानी में मिसाइलें दागकर ताइवान को डराया, चीनी मिलिट्री ड्रिल रविवार तक

चीन ने गुरुवार को सैनिक अभ्यास के दौरान ताइवान को डराने के लिए पानी में मिसाइलें दागीं। ताइवान रक्षा विभाग और रॉयटर्स ने मिसाइलें दागने की पुष्टि की है।

चीन ने गुरुवार को ताइवान के आसपास कई मिसाइलें दागीं। ये मिसाइलें चीन ने पानी में दागीं। गुरुवार सुबह से ही चीन का अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास ताइवान के चारों तरफ जारी है।

रॉयटर्स के मुताबिक चीन ने कहा खुद घोषणा की कि सैनिक अभ्यास शुरू हो गया है और रविवार को खत्म होगा। इसने कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य में चीन द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास पानी और हवाई क्षेत्र में किया जा रहा है। जिसमें लाइव फायरिंग शामिल है। चीन इस बात से नाराज है कि ताइवान ने अपने यहां यूएस कांग्रेस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी को आने दिया।  

चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि उसने नियोजित अभ्यास के तहत ताइवान के पूर्वी तट के पानी पर पारंपरिक मिसाइलों की कई फायरिंग पूरी कर ली है। चीन ने आखिरी बार 1996 में ताइवान के आसपास के पानी में मिसाइल दागी थी। 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि कई डोंगफेंग मिसाइलों को द्वीप के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में पानी में दागा गया।

चीन द्वारा ताइवान के मात्सु द्वीपों के पास दो मिसाइलें भी दागी गईं, जो चीन के तट पर स्थित हैं। चीन द्वारा घोषित ड्रिल ज़ोन की दिशा में रॉयटर्स ने खुद देखीं जिनकी ताइवान सुरक्षा स्रोत ने पुष्टि की।

ताइवान के अधिकारियों ने कहा है कि चीन का अभ्यास संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन करते हैं, ताइवान के क्षेत्रीय क्षेत्र पर आक्रमण करते हैं और मुक्त हवाई और समुद्री नेविगेशन के लिए एक सीधी चुनौती है।

ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने कहा कि चीन सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग और विमानन मार्गों पर अभ्यास कर रहा है और यह "गैर-जिम्मेदार, नाजायज व्यवहार" है।

ताइवान के कैबिनेट प्रवक्ता ने अभ्यास की गंभीर निंदा करते हुए कहा कि रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और राष्ट्रपति कार्यालय की वेबसाइटों पर हैकरों ने हमला किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें