+
मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस बोबडे के नाम की सिफ़ारिश

मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस बोबडे के नाम की सिफ़ारिश

अगले महीने की 17 नवंबर को रिटायर होने वाले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने जस्टिस एस.ए. बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनने की सिफ़ारिश की है। 

अगले महीने की 17 नवंबर को रिटायर होने वाले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने जस्टिस एस.ए. बोबडे को अगला मुख्य न्यायाधीश बनने की सिफ़ारिश की है। उन्होंने गुरुवार को केंद्रीय क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को इस संबंध में चिट्ठी लिखी है। परंपरा के अनुसार, रिटायर होने वाले मुख्य न्यायाधीश अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए सबसे वरिष्ठ जज के नाम की सिफ़ारिश करते हैं। मुख्य न्यायाधीश बनने पर जस्टिस बोबडे का कार्यकाल एक साल और पाँच महीने यानी 23 अप्रैल 2021 तक रहेगा। 

एस. ए. बोबडे सुप्रीम कोर्ट में फ़िलहाल मुख्य न्यायाधीश के बाद दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं। वह मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रहे हैं। फ़िलहाल, बोबडे महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई के चांसलर और महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर के चांसलर का कार्यभार भी संभाल रहे हैं। इन पदों पर भी वह 23 अप्रैल 2021 को ही रिटायर होंगे।  

मुख्य न्यायाधीश गोगोई की यह सिफ़ारिश उनके रिटायर होने से एक महीना पहले की गई है। जस्टिस गोगोई ने अयोध्या विवाद और असम के राष्ट्रीय नागरिक रिजस्टर जैसे बड़े मामलों की सुनवाई करने वाली बेंच का नेतृत्व किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें