छत्तीसगढ़ में होंगे 2 उपमुख्यमंत्री, रमन सिंह स्पीकर: रिपोर्ट

07:20 pm Dec 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

छत्तीसगढ़ में दो उप मुख्यमंत्री भी होंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार भाजपा विधायक दल की बैठक में रविवार शाम अरुण साव और विजय शर्मा को केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में नेता चुना गया। उन्हें भाजपा आलाकमान की पसंद बताया गया है। पहले सीएम पद के लिए जिन नामों पर कयास लगाए जा रहे थे उनमें इनके भी नाम थे। लेकिन रविवार को आदिवासी नेता विष्णु देव साई को राज्य का नया मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया। इनके साथ ही पूर्व सीएम रमन सिंह को भी नया पद मिलेगा।

रिपोर्ट के अनुसार 2003 से 2018 तक तीन बार मुख्यमंत्री रहे रमन सिंह छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष होंगे। नये घटनाक्रम तब सामने आए हैं जब कुछ घंटे पहले ही आदिवासी नेता विष्णु देव साई को राज्य का नया मुख्यमंत्री नामित किया गया है। 

पिछले महीने विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 90 में से 54 सीटें जीतकर सत्ता हासिल की है। कांग्रेस सिर्फ 35 सीटों पर सिमट गई, जो 2018 में जीती गई 68 सीटों से काफी कम है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी यानी जीजीपी एक सीट जीतने में कामयाब रही।

3 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मुख्यमंत्री पद के चेहरे को अंतिम रूप देने को लेकर बीजेपी में काफी चर्चा हुई। 

बहरहाल, बीजेपी ने आदिवासी नेता पर भरोसा जताया और पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय को भाजपा विधायक दल का नया नेता चुन लिया गया। यह चयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पसंद बताया जा रहा है। राज्य में आदिवासी आबादी का एक बड़ा हिस्सा रहता है। समझा जाता है कि लोकसभा चुनाव से पहले यह फ़ैसला बीजेपी के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। 

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अब विष्णु देव साय को पार्टी में सभी की पसंद बताया जा रहा है।

59 साल के साय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी बताए जा रहे हैं। अभी तक रमन सिंह को ही राज्य में पार्टी का सबसे बड़ा नेता माना जाता था।

बहरहाल, विष्णु देव साय चार बार के सांसद हैं और 2006 से पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष हैं। वो अपनी संगठनात्मक क्षमता के लिए जाने जाते हैं और उनकी गैर-विवादास्पद छवि है। इससे पहले वह बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य रह चुके हैं। जब 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार सत्ता में आई, तो उन्हें स्टील मंत्रलाय में कनिष्ठ मंत्री के रूप में नामित किया गया था।