+
एग्ज़िट पोल: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के आसार

एग्ज़िट पोल: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के आसार

तेलंगाना में चुनाव संपन्न होते ही पाँच राज्यों में हुए चुनाव को लेकर एग्ज़िट पोल सामने आ गए हैं। जानिए, छत्तीसगढ़ में किनकी सरकार बनती दिखाई गई है।

जैसा कि चुनाव से पहले और चुनाव के दौरान कांग्रेस की बड़ी जीत के दावे किए जा रहे थे, अधिकतर एग्ज़िट पोल ने भी बिल्कुल उसी तरह के नतीजे दिखाए हैं। इन एग्ज़िट पोल में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार को फिर से बहुमत मिलता दिखाया गया है।

इंडिया टुडे एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि कांग्रेस को 40-50 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी को 36-46 और अन्य को 1-5 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

सी-वोटर के सर्वे में भी कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया है और इसको 41-53 सीटें मिलने के आसार हैं। इस सर्वे में बीजेपी को 36-48 सीटें और अन्य को 0-4 सीटें मिलती हुई बतायी गयी है। 

 - Satya Hindi

मैट्रिज़ के एग्ज़िट पोल में कांग्रेस को 44-52 सीटें मिलने के आसार बताए गए हैं, जबकि बीजेपी को 34-42 और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

पोलस्ट्रैट के एग्ज़िट पोल में भी कांग्रेस को सबसे बड़े दल के रूप में दिखाया गया है। सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 40-50 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी को 35-45 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 0-3 सीटें जाने का अनुमान है।

 - Satya Hindi

बता दें कि राज्य में 2018 के विधानसभा चुनाव में क़रीब-क़रीब एकतरफ़ा मुक़ाबला रहा था। 90 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस ने 68 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी सिर्फ़ 15 पर ही जीत सकी थी। 7 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में वोट प्रतिशत के हिसाब से भी कांग्रेस काफी आगे रही थी। इसने क़रीब 43 फ़ीसदी वोट हासिल किए थे, जबकि बीजेपी 33 फीसदी ही वोट पा सकी थी। अन्य ने क़रीब 24 फ़ीसदी वोट पाए थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें