+
केंद्र की योजना- लॉकडाउन में कोरोना दिखाने के लिए रेड, ऑरेन्ज, ग्रीन ज़ोन 

केंद्र की योजना- लॉकडाउन में कोरोना दिखाने के लिए रेड, ऑरेन्ज, ग्रीन ज़ोन 

केंद्र सरकार लॉकडाउन के दौरान देश के नक्शे पर कोरोना प्रभावित इलाक़ों को दिखाने के लिए तीन रंगों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।

केंद्र सरकार लॉकडाउन के दौरान देश के नक्शे पर कोरोना प्रभावित इलाक़ों को दिखाने के लिए तीन रंगों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। ये रंग होंगे लाल, नारंगी और हरा, यानी रेड, ऑरेन्ज और ग्रीन। ट्राफ़िक लाइट में इस्तेमाल होने वाले ये रंग कोरोना की स्थिति बताने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे।

मुख्यमंत्रियों के साथ शनिवार को हुई बैठक में इस पर विचार हुआ। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए हुई इस बैठक में कम से कम 13 मुख्यमंत्री मौजूद थे।

एनडीटीवी के मुताबिक़, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा केंद्र सरकार इन रंगों के इस्तेमाल की योजना बना रही है।

रेड ज़ोन

रेड ज़ोन में उन क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा जहाँ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 15 से अधिक है। ऑरेंज ज़ोन में वे क्षेत्र आएँगे जहाँ मरीजों की संख्या 15 तक है तथा ग्रीन ज़ोन वे क्षेत्र रहेंगे जहाँ अब तक एक भी कोरोना का मामला नहीं आया है।

ग्रीन ज़ोन

इसके तहत ग्रीन ज़ोन क्षेत्र में स्थित लॉकडाउन में थोड़ी शिथिलता देते हुए औद्योगिक कंपनियों, किसानों को कामकाज में छूट दिए जाने की योजना है।

प्रधानमंत्री ने इस बैठक में सलाह दी कि कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों में कुछ अहम कदम उठाए जाने चाहिए। इसमें यह भी शामिल है कि कुछ नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए ताकि सब्जियाँ और दूसरे कृषि उत्पाद सीधे और जल्द उपभोक्ताओं तक पहुँच सकें।

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि निर्माण क्षेत्र को धीरे-धीरे कई चरणों में खोला जा सकता है। इससे लाखों दिहाड़ी मज़दूरों को राहत मिलेगी, जो निर्माण क्षेत्र में काम करते हैं, पर लॉकडाउन की वजह से फ़िलहाल बेकार बैठे हैं, उनके सामने खाने-पीने तक की समस्या है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें