+
केंद्र ने कहा, 5 राज्यों में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना 

केंद्र ने कहा, 5 राज्यों में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना 

केंद्र सरकार ने कहा है कि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश-इन पाँच राज्यों में रोज़ाना कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी हो रही है। 

कोरोना संक्रमण के मामले में थोड़े समय के लिए कमी आने के बाद एक बार फिर यह तेज़ी से बढ़ रहा है और टीकाकरण अभियान के बावजूद ऐसा हो रहा है। केंद्र सरकार ने कहा है कि केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश-इन पाँच राज्यों में रोज़ाना कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी हो रही है। 

इसके मुताबिक़, नवंबर-दिसंबर में कोरोना संक्रमण कम हो गया था। सरकार ने टीकाकरण अभियान चलाया और उसके तहत अब तक 1.07 करोड़ ख़ुराकें दी गई हैं। 

सुरक्षा उपायों में ढील

सरकार के अनुसार पूरे देश में सबसे ज़्यादा तेज़ी से महाराष्ट्र में संक्रमण फैल रहा है, जहाँ बीते 24 घंटों में इसके 6,112 मामले सामने आए हैं। इसी तरह पंजाब में भी कोरोना महामारी तेज़ी से फैल रही है, जहाँ पिछले सात दिनों में इसमें और तेज़ी आई है। वहाँ बीते 24 घंटों में 383 नए मामले सामने आए हैं। 

केंद्र सरकार का मानना है कि महाराष्ट्र में संक्रमण में तेज़ी सुरक्षा मानकों को लागू करने में दी गई ढील के कारण आई है, लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के बाद यह पहले से अधिक तेज़ी से बढ़ा है।

सुरक्षा उपाय नहीं मानने वालों पर कार्रवाई!

मुंबई के अलावा यवतमाल और अमरावती ज़िलों में भी सुरक्षा उपाय सख़्ती से लागू करने का एलान गुरुवार को किया गया है। मुंबई के म्युनिसपल कमिश्नर इक़बाल सिंह चहल ने कहा कि सुरक्षा उपायों को नहीं मानने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेनों में बग़ैर मास्क सफ़र करने वालों को पकड़ने के लिए 300 वालंटियर्स तैनात किए जा रहे हैं। रोज़ाना 25,000 लोगों को पकड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 

केंद्र ने कहा है कि 13 फ़रवरी, 2021 के बाद से मध्य प्रदेश में भी कोरोना महामारी तेज़ी से फैल रही है और बीते 24 घंटों में 297 नए मामले सामने आए हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी संक्रमण बढ़ रहा है, जहाँ पिछले 24 घंटे में 259 नए मामले मिले हैं।

मामला महाराष्ट्र का

बता दें कि अमरावती ज़िले में शनिवार शाम 8 बजे से सोमवार सुबह तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई। यवतमाल ज़िले में भी पाबंदियाँ लगाई गईं। ऐसा तब हो रहा है जब राज्य में एक दिन में 5 हज़ार से भी ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। ऐसा 75 दिन बाद हुआ है कि एक दिन में इतने ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। राज्य में अब तक 20 लाख से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 51 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

यवतमाल में स्कूल और कॉलेज अब 28 फ़रवरी तक बंद रहेंगे। रेस्तराँ और फंक्शन हॉलों में क्षमता के 50 फ़ीसदी लोग ही जमा हो सकेंगे। बाहर सार्वजनिक जगहों पर पाँच से ज़्यादा लोगों के इकट्ठे होने की मनाही रहेगी। 

मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए बीएमसी ने 19 बिंदुओं के नये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। नए नियमों के मुताबिक़, अब शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में कोरोना नियमों को तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ अनुशासनात्मक और क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी। 5 से ज़्यादा लोगों के एक जगह खड़े रहने को लेकर बीएमसी ने सख़्त पाबंदी लगा दी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें