+
बंगाल: सीबीआई ने रूजिरा से डेढ़ घंटे तक की पूछताछ, ममता मिलने पहुंचीं

बंगाल: सीबीआई ने रूजिरा से डेढ़ घंटे तक की पूछताछ, ममता मिलने पहुंचीं

सीबीआई ने मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा नरूला बनर्जी से क़रीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ की। 

सीबीआई ने मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा नरूला बनर्जी से क़रीब डेढ़ घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई के पहुंचने से पहले ममता बनर्जी अभिषेक के घर पहुंचीं और थोड़ी देर तक रुकीं। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रूजिरा से सीबीआई की पूछताछ के कारण सियासी माहौल गर्म है। 

ममता बनर्जी ने संदेश दिया है कि चूंकि वह परिवार में बड़ी हैं, इसलिए वह परिवार के साथ पूरी मज़बूती के साथ खड़ी रहेंगी। 

रूजिरा ने सोमवार को कहा था कि उन्हें इस बात का नहीं पता कि आख़िर उनसे पूछताछ क्यों की जा रही है। बताया गया है कि रूजिरा से कोयला घोटाले को लेकर पूछताछ की गई। कोयला घोटाले के आरोपी अनूप मांझी ने रूजिरा को पैसे क्यों दिए, इस बारे में रूजिरा से पूछताछ की गई। बीजेपी का कहना है कि जांच एजेंसी इस मामले में अपना काम कर रही है जबकि टीएमसी ने कहा है कि यह एजेंसियों के जरिये विपक्षी नेताओं को डराने की कोशिश है। 

सीबीआई ने पूर्वी कोलफील्ड लिमिटेड के कुनुस्तोरिया और कजोरिया कोयला क्षेत्रों से अवैध खनन और कोयले की चोरी की जांच के लिए पिछले साल नवंबर में मामला दर्ज किया था। मामले में सीबीआई की जांच जारी है। आरोप है कि कोयला माफिया ने बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को नियमित रूप से घूस दी। 

एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल

रूजिरा से सीबीआई की पूछताछ के बाद छह साल पुराना सवाल फिर से खड़ा हो गया है कि जिन राज्यों में चुनाव होने वाले होते हैं वहां या फिर जिन राज्यों में विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करना होता है वहां आख़िर सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स जैसी प्रतिष्ठित जांच एजेंसियां क्यों सक्रिय होकर विपक्षी नेताओं, उनके रिश्तेदारों, करीबियों को समन भेजने लगती हैं या उनके घरों-दफ़्तरों में छापेमारी करने लगती हैं। 

अभिषेक पर हमलावर है बीजेपी

बीजेपी विधानसभा चुनाव में लगातार अभिषेक बनर्जी को निशाने पर ले रही है। हाल ही में बंगाल दौरे पर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने कूच बिहार में कहा था, 'मोदी सरकार ग़रीबों के कल्याण के लिए है जबकि ममता सरकार भतीजे के कल्याण के लिए है। अगर दिलीप घोष यहाँ लड़ाई नहीं लड़ रहे होते तो वो वह अपने भतीजे को मुख्यमंत्री बनाने का एलान कर देतीं।'

अमित शाह के हमले के दो दिन बाद ही ममता ने भी शाह के बेटे जय शाह को बीच में लाकर इसका जोरदार जवाब दिया। ममता ने कहा था, 'वे बुआ-भतीजा कह रहे हैं। लेकिन आपके बेटे के बारे में क्या। उसने इतना पैसा कहां से कमाया। पहले इसका जवाब दीजिए।' ममता ने चेतावनी देते हुए कहा था कि दीदी से जो टकराएगा, चूर-चूर हो जाएगा। ममता ने अमित शाह को चुनौती देते हुए कहा था कि हिम्मत है तो वे उनके ख़िलाफ़ नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ कर दिखाएं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें