+
एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

चित्रा रामकृष्ण पर आरोप है कि उन्होंने एनएसई की बेहद गोपनीय जानकारियों को हिमालय में रहने वाले एक योगी के साथ ई-मेल के जरिए शेयर किया था। 

सीबीआई ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को गिरफ्तार कर लिया है। चित्रा रामकृष्ण को रविवार को हिरासत में ले लिया गया था और एक अदालत ने उनकी जमानत याचिका को भी खारिज कर दिया था। चित्रा रामकृष्ण 2013 से 2016 के बीच एनएसई की सीईओ थीं। 

उन पर आरोप है कि उन्होंने एनएसई की बेहद गोपनीय जानकारियों को एक योगी जो हिमालय में रहता है, उसके साथ ई-मेल के जरिए शेयर किया था। 

मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि यह योगी एनएसई के ही पूर्व कर्मचारी आनंद सुब्रमण्यम हैं। आनंद सुब्रमण्यम को भी इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

आनंद सुब्रमण्यम को पहली बार 2013 में एनएसई में मुख्य रणनीतिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था और फिर 2015 में तत्कालीन प्रबंध निदेशक चित्रा रामकृष्ण द्वारा समूह संचालन अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था।

2016 में अनियमितताओं के आरोप सामने आने के बाद आनंद सुब्रमण्यम ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज छोड़ दिया था।

इस मामले का पता तब चला जब सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी ने एनएसई में 2010 से 2015 के बीच हुए कामकाज की जांच की और उसे इस जांच के दौरान गड़बड़ियां मिलीं। इसी जांच में पता चला था कि चित्रा रामकृष्ण ने एनएसई की आंतरिक और बेहद गोपनीय जानकारियों को एक अनजान शख्स के साथ 2014 से 2016 के बीच शेयर किया था। 

यह खबर आने के बाद शेयर बाजार से जुड़े लोगों के बीच खासी चर्चा हुई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें