+
मध्य प्रदेश के सीधी में बस हादसा, 38 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के सीधी में बस हादसा, 38 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के सीधी में भयंकर बस हादसा हुआ है। मंगलवार को सीधी से सतना जा रही बस बेक़ाबू होकर नहर में गिर गई। 

मध्य प्रदेश के सीधी में भयंकर बस हादसा हुआ है। मंगलवार को सीधी से सतना जा रही बस बेक़ाबू होकर नहर में गिर गई। एसडीआरएफ की टीम और गोताखोर मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव के काम में जुटे हैं। प्रशासनिक टीम भी मौके पर मौजूद है। 

सीधी से सतना जाते वक़्त यह दुर्घटना रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र के पटना पुल पर घटी। यात्रियों से भरी यह बस बाणसागर बांध की नहर में जा गिरी। अब तक 38 शव बरामद कर लिये गये हैं जबकि सात लोगों को बचा लेने में भी सफलता मिली है। 

बस में कुल कितने यात्री सवार थे, यह तो सही-सही पता नहीं चल सका है। बताया जा रहा है 60 से कुछ ज्यादा यात्री इसमें सवार थे।

मृतकों में काफी संख्या में स्टूडेंट बताये जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि स्टूडेंट रेलवे की परीक्षा देने और एक क्रिकेट मैच खेलने जा रहे थे। इसी वजह से इनकी संख्या अधिक है। मृतकों में काफी संख्या में बुजुर्ग और बच्चे भी शामिल बताये जा रहे हैं।

ओवर लोड थी बस, रूट भी बदला 

शुरूआती जांच में सामने आया है कि बस ओवरलोड थी। उसकी स्पीड भी अधिक थी। इसके अलावा बस ड्राइवर ने रास्ते के जाम से बचने के लिए रूट बदल लिया था। करीब सात किलोमीटर लंबे इस रूट पर यह हादसा हुआ। राज्य सरकार ने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं।

पांच लाख का मुआवजा, कार्यक्रम निरस्त

घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक को स्थगित करते हुए अपनी काबीना के दो सहयोगियों को मौके के लिए रवाना कर दिया है और वे ख़ुद भोपाल में पल-पल की जानकारियां जुटा रहे हैं।

मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है। घायलों को भी उपचार के लिए माकूल इंतजाम के साथ राहत राशि प्रदान की गई है।

मंगलवार को भोपाल में वर्चुअल कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री कुटीर गरीबों को समर्पित किये जाने थे। मुख्यमंत्री ने अपना यह कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया। मुख्यमंत्री ने कल के भी अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिये गये हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें