+
बजट 2023ः महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना क्या है?

बजट 2023ः महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना क्या है?

वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं के लिए नई बचत योजना की घोषणा की है। यह स्कीम महिलाओं को आर्थिक रूप से संपन्न बना सकती है। उसे जानिए-

बजट 2023 में महिलाओं का खास ख्याल रखा गया है। सरकार का मानना है कि महिला बचत सम्मान योजना से घर की महिलाओं को सम्मान मिलेगा। लेकिन कुल मिलाकर महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए यह योजना लाई गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक नई बचत योजना 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र' की घोषणा की है।

वित्त मंत्री ने कहा कि एक मुश्त की छोटी बचत योजना 'महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र' मार्च 2025 तक 2 साल के लिए उपलब्ध होगी। सीतारमण ने कहा-

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 7.5 प्रतिशत ब्याज के साथ अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा करने की अनुमति देगा।


-निर्मला सीतारमण, 1 फरवरी 2023 बजट भाषण में

वित्त मंत्री ने अपने बजट 2023 के भाषण में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) की सीमा को मौजूदा ₹15 लाख से बढ़ाकर ₹30 लाख करने की भी घोषणा की।

इसके अलावा, मासिक आय योजना की अधिकतम सीमा को पहले के 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया था।

भारतीय मध्यम वर्ग का एक बड़ा हिस्सा पोस्ट ऑफिस और बैंकों में छोटी बचत योजनाओं के जरिए काफी बचत करता है। लेकिन हाल के वर्षों में इन बचत योजनाओं में ब्याज दर कम होने से इनका आकर्षण भी कम हो गया था। लोग छोटी बचत योजना से दूर होने लगे थे। लेकिन महिलाओं के लिए नई स्कीम पेश कर सरकार ने छोटी बचत योजना की ओर आकर्षित करने की कोशिश की है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें