+
पेपरलेस फॉर्मेट में पेश हुआ बजट 2022-23

पेपरलेस फॉर्मेट में पेश हुआ बजट 2022-23

बजट 2022-23 को पेपरलेस फॉर्मेट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पिछले साल की तरह पेपरलेस फॉर्मेट में बजट 2022 पेश किया। उन्हें आज सुबह लाल बाजू में एक टैबलेट लिए हुए देखा गया, जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह उभरा हुआ था। इस साल पहली बार, कोई "हलवा समारोह" नहीं था। आमतौर पर बजट की पूर्व संध्या पर हलवा समारोह होता था। 2019 में, निर्मला सीतारमण ने बजट ब्रीफकेस में ले जाने की औपनिवेशिक प्रथा के खिलाफ एक बयान के रूप में बजट कागजात को एक पारंपरिक "बही खाते" में रखा था।

"बजट ब्रीफ़केस" ग्लैडस्टोन बॉक्स की एक प्रति थी, जिसे ब्रिटिश वित्त मंत्री अभी भी अपना बजट पेश करते समय संसद में ले जाते हैं। अधिकांश भारतीय वित्त मंत्रियों ने परंपरा को जारी रखा। 

पिछले साल, सरकार के डिजिटल इंडिया पुश के अनुरूप पहली बार बजट को डिजिटल प्रारूप में पेश किया गया था। यह कोविड के समय में शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए भी देखा गया। सांसदों और जनता को बजट दस्तावेजों को डिजिटल रूप से एक्सेस करने में सक्षम बनाने के लिए "केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप" भी पिछले साल लॉन्च किया गया था। ऐप 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों तक पूर्ण पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

"बजट" शब्द की उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द बौगेट या लेदर ब्रीफकेस से हुई है। 1860 में, तत्कालीन ब्रिटिश बजट प्रमुख विलियम ई ग्लैडस्टोन ने अपने दस्तावेजों को ले जाने के लिए सोने में रानी के मोनोग्राम के साथ एक लाल सूटकेस का इस्तेमाल किया और 'ग्लैडस्टोन बॉक्स' की परंपरा शुरू की। 1947 में, भारत के पहले वित्त मंत्री आरके षणमुखम चेट्टी ने पहला बजट पेश करने के लिए एक चमड़े का बैग रखा।

एक और बजट परंपरा जो वर्षों से समाप्त हो गई, वह थी बजट घोषणा का समय। जब अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सत्ता में थी, तब वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने शाम 5 बजे के बजाय सुबह 11 बजे बजट पेश किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें