+
लॉकडाउन राम भरोसे, 30 साल बाद दूरदर्शन पर रामायण सीरियल की वापसी

लॉकडाउन राम भरोसे, 30 साल बाद दूरदर्शन पर रामायण सीरियल की वापसी

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन और घर में ही रहने की मजबूरी के बीच अब दूरदर्शन पर फिर से उस रामायण का प्रसारण शुरू होगा जिसके शुरू होने पर कभी सड़कें खाली हो जाया करती थीं।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन और घर में ही रहने की मजबूरी के बीच अब दूरदर्शन पर फिर से उस रामायण का प्रसारण शुरू होगा जिसके शुरू होने पर कभी सड़कें खाली हो जाया करती थीं। दूरदर्शन ने कहा है कि डीडी नेशनल पर शनिवार सुबह 9-10 के बीच एक एपिसोड दिखाया जाएगा तो शाम में 9-10 के बीच दूसरा। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की घोषणा के बाद दूरदर्शन ने इसकी जानकारी दी। जावड़ेकर ने ट्वीट किया कि जनता की माँग पर फिर से रामायण को दूरदर्शन पर दिखाया जाएगा। 

इस फ़ैसले को उस क़दम से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें लोगों से घर में रहने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने को कहा गया है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए और उस वायरस की कड़ी को तोड़ने के लिए पूरे देश भर में लॉकडाउन किया गया है। माना जा रहा है कि दूरदर्शन पर जब इसे दिखाया जाएगा तो लोगों को एंटरटेनमेंट तो मिलेगा ही लोग उस दौरान घर पर रहना पसंद करेंगे। 

इस विचार के पीछे शायद उस अनुभव को आजमाया जा रहा है जब क़रीब 30 साल पहले रामायण सीरियल को पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था। उस वक़्त लोगों में इस सीरियल के प्रति क्रेज ऐसा था कि जब कार्यक्रम शुरू होता था तो सड़कें खाली हो जाया करती थीं। इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि तब लोग राम-लक्ष्मण-सीता जैसे किरदार को निभाने वाले लोगों की पूजा करने लग जाते थे।

हालाँकि यह वह वक़्त था जब भारत में पहली बार टीवी का प्रचलन हुआ था और लोगों का टीवी के प्रति काफ़ी ज़्यादा आकर्षण था। दूरदर्शन पर तब फ़िल्म भी चलती थी तो लोग बेसब्री से उसका इंतज़ार करते थे। लेकिन अब वह दौर नहीं रहा। 

अब सूचना क्रांति का समय है। हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल है। रामायण सीरियल से लेकर हज़ारों तरह के कार्यक्रम उपलब्ध हैं। हज़ारों फ़िल्में मौजूद हैं। मनोरंजन के असीमित साधन का विकल्प है। 

अब वाट्स ऐप, फ़ेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का दौर है। युवाओं से लेकर बड़े-बुजुर्गों में टिकटॉक जैसे वीडियो का प्रचलन है। इसी बीच दूरदर्शन पर रामायण का फिर से प्रसारण होना है। अब तो प्रसारण शुरू होने के बाद ही पता चलेगा कि लोग इसके प्रति कितना आकर्षित होते हैं और क्या 'ओल्ड इज गोल्ड' का फ़ॉर्मूला चलता है

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें