+
नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनाक की दौलत के बड़े चर्चे हैं

नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनाक की दौलत के बड़े चर्चे हैं

नए ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनाक की दौलत की चर्चा बड़े जोरशोर से हो रही है। आप भी जानिए उनकी दौलत के बारे में। दरअसल, ब्रिटेन इस समय जबरदस्त आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। उस संदर्भ में यह चर्चा और भी महत्वपूर्ण है।

ब्रिटेन के लोग अपने नए प्रधानमंत्री की दौलत के चर्चे बहुत चटखारे लेकर कर रहे हैं। नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनाक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति £730 मिलियन से अधिक है। पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बने सुनाक की संपत्ति के बारे में जानने की दिलचस्पी लोगों में बढ़ गई है।

सुनाक की पत्नी अक्षता भारतीय आईटी के पुरोधा नारायण मूर्ति की बेटी हैं। नारायण मूर्ति इंफोसिस के संस्थापक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। संडे टाइम्स ने सुनाक को ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की सूची में 222वें स्थान पर रखा था। उनकी पत्नी को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अधिक अमीर होने का अनुमान लगाया गया था, जिनकी संपत्ति उस समय लगभग 350 मिलियन पाउंड थी।

राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने ऋषि सुनाक और अक्षता मूर्ति की बेपनाह दौलत को हमेशा निशाना बनाया है। सुनाक ने कथित तौर पर पिछले पीएम चुनाव से ठीक पहले अपनी £7 मिलियन की आलीशान हवेली के अंदर £400,000 से अधिक मूल्य का एक आलीशान स्विमिंग पूल स्थापित किया था। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्षता मूर्ति की निजी संपत्ति इन्फोसिस में उनके शेयरों के कारण 1.2 बिलियन डॉलर थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव जीतने के लिए ऋषि सुनाक सटोरियों के चहेते रहे हैं। बोरिस जॉनसन के हटने के बाद पिछले चुनाव में वो लिज़ ट्रस से एक मजबूत अंतर से हार गए थे। हालाँकि, आर्थिक उथल-पुथल के कारण लिज़ ट्रस को भी प्रधानमंत्री पद छह सप्ताह में छोड़ना पड़ा। ब्रिटेन के लोगों का सोचना है कि शायद सुनाक उन्हें बुरे आर्थिक दौर से बाहर निकाल लें। इसलिए यह मौका उन्हें दिया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें