+
हिन्दुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए बीजेपी-विहिप ऐसी हरकत भी करते हैं

हिन्दुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए बीजेपी-विहिप ऐसी हरकत भी करते हैं

तमिलनाडु के तंजावुर में एक छात्रा ने खुदकुशी कर ली थी। उसकी मौत के बाद भाजपा और विश्व हिन्दू परिषद ने उसे धर्म परिवर्तन से जोड़ा। दो साल बाद सीबीआई जांच ने निष्कर्ष निकाला है कि छात्रा की मौत हॉस्टल वार्डन के उत्पीड़न के कारण हुई थी, न कि धर्म परिवर्तन के दबाव के कारण। जानिए पूरी कहानीः

तंजावुर में 17 वर्षीय लावण्या की दुखद आत्महत्या के बाद तमिलनाडु के भाजपा अध्यक्ष अन्नामलाई ने अपने सबसे बड़े राजनीतिक अभियानों में से एक इस अभियान को शुरु किया था कि लावण्या की खुदकुशी धर्म परिवर्तन के दबाव के कारण हुई थी। हालांकि घटना बहुत पहले हुई थी। लेकिन अन्नामलाई को भाजपा ने नया-नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। अपने कार्यकाल के पहले 7 महीने तक वो चुप रहे। इसके बाद खुद को लॉन्च करने के लिए उन्होंने लावण्या की मौत को मुद्दा बना दिया। अन्नामलाई ने आरोप लगाया कि सेक्रेड हार्ट हायर सेकेंडरी स्कूल, जहां लावण्या पढ़ रही थी, ने उस पर ईसाई धर्म अपनाने का दबाव डाला, जिससे उसे अपनी जान लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

न्यूज मिनट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नतीजा यह हुआ कि 19 जनवरी, 2022 को छात्रा की मौत ने एक सांप्रदायिक अभियान को हवा दे दी। जिसमें दक्षिणपंथी ईको सिस्टम ने 'बड़े पैमाने पर जबरन धर्मांतरण' के दावे बढ़ा-चढ़ा कर पेश किये। बीजेपी के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी), और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने डीएमके सरकार पर तमिलनाडु के स्कूलों में 'जबरन धर्मांतरण' की अनुमति देने का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया। गोदी मीडिया ने इस राष्ट्रीय खबर बना दिया। 

चैनलों और अखबारों में हफ़्तों तक सुर्खियाँ बनती रहीं। अब दो साल बाद, सीबीआई जांच ने निष्कर्ष निकाला है कि छात्रा की मौत हॉस्टल वार्डन की प्रताड़ना के कारण हुई थी, न कि धर्म परिवर्तन के दबाव के कारण। जांच से यह भी पता चला कि एक स्थानीय वीएचपी नेता ने हिंदुत्व की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए मृत्यु शय्या पर छात्रा का शोषण किया। सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में कहा है कि लावण्या के माता-पिता एक वीएचपी नेता और तंजावुर के कुछ भाजपा नेताओं के प्रभाव में थे।

ऐसे बढ़ाया गया एजेंडाः तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई लावण्या की मृत्यु के एक दिन बाद 20 जनवरी, 2022 को उनका वीडियो ट्वीट करने वाले पहले व्यक्ति थे। वीएचपी नेता मुथुवेल द्वारा रिकॉर्ड किए गए 47 सेकंड के इस वीडियो में अस्पताल में भर्ती लावण्या को यह कहते हुए दिखाया गया है कि दो साल पहले, उसके स्कूल की रशेल मैरी नाम की एक नन ने उसके ईसाई धर्म में परिवर्तित होने के बारे में उसके माता-पिता से संपर्क किया था और उन्हें आश्वासन दिया था कि वह उसकी पढ़ाई का ख्याल रखेगी। हालाँकि, परिवार द्वारा दी गई शिकायत में या पुलिस द्वारा दर्ज किए गए लावण्या के किसी भी बयान में या न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने उसके मरने से पहले दिए गए बयान में इसका उल्लेख नहीं किया गया था।

न्यूज मिनट की रिपोर्ट के मुताबिक 9 जनवरी को स्कूल में बीमार पड़ने के बाद लावण्या अस्पताल में थी और हॉस्टल वार्डन सिस्टर सगया मैरी ने उसके माता-पिता को उसे हॉस्टल से ले जाने के लिए सूचित किया था। बाद में लावण्या को अरियालुर के केवीएस अस्पताल ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने उसके माता-पिता को बताया कि उसकी हालत गंभीर है। माता-पिता ने तंजावुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में रेफर करने का अनुरोध किया, क्योंकि यह उनके लिए सुविधाजनक था। 

सीबीआई के अनुसार, 15 जनवरी तक लावण्या ने डॉक्टरों सहित किसी को भी यह खुलासा नहीं किया कि उसने जड़ी-बूटी नाशक दवा का सेवन किया है। मामले को मेडिको लीगल केस (एमएलसी) में बदल दिया गया और अगले दिन, तंजावुर के न्यायिक मजिस्ट्रेट 1, मुहम्मद अली द्वारा लावण्या का मृत्यु पूर्व बयान दर्ज किया गया।

सीबीआई के आरोप पत्र में कहा गया है कि लावण्या के माता-पिता - पिता मुरुगानंदम और सौतेली मां सरन्या यह जानने के लिए और उत्सुक हो गए कि उसने पुलिस और मजिस्ट्रेट को क्या बताया था। क्योंकि सौतेली माँ के लावण्या और उसके दो भाइयों के साथ अच्छे संबंध नहीं थे। 16 जनवरी को मुरुगनानदम मदद के लिए अपने रिश्तेदार अय्यरप्पन के पास पहुंचे।

आरोपपत्र में कहा गया है, "मुरुगानंदम और उनकी पत्नी सरन्या ने अय्यरप्पन को सूचित किया कि दो साल पहले छात्रावास में एक बहन ने उन्हें लावण्या को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए प्रभावित करने की कोशिश की थी।" इस कथित जानकारी के बाद विहिप सामने आई।

अयप्पारन ने विहिप के अरियालुर जिला सचिव मुथुवेल से संपर्क किया। 17 जनवरी को, अस्पताल ने माता-पिता को सूचित किया कि इन्फेक्शन के कारण लावण्या के फेफड़े, लीवर और किडनी जैसे अंगों को 85% नुकसान हुआ है और उनके ठीक होने की संभावना कम है। हालाँकि, इसने मुथुवेल को दोपहर 3 बजे के आसपास लावण्या का वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए तंजावुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के टॉक्सिकोलॉजी वार्ड में जाने से नहीं रोका।

मुथुवेल ने ही वो वीडिया बनाया था। यह वीडियो 2 मिनट 24 सेकंड का था, लेकिन उसमें लावण्या ने धर्म परिवर्तन के किसी भी प्रयास के बारे में बात नहीं थी। इसके बजाय बच्ची ने बताया कि कैसे उसे हॉस्टल वार्डन द्वारा परेशान किया जाता था और उससे प्रशासनिक, सफाई और अन्य कार्य करवाए जाते थे, जिससे वह पढ़ाई से दूर रहती थी।

सीबीआई चार्जशीट में कहा गया है कि “लावण्या ने बताया कि अगर यही स्थिति जारी रही तो उसे परीक्षा में कम मार्क्स मिल सकते हैं और इसलिए उसने जहर खा लिया। उपरोक्त बातचीत से पता चलता है कि लावण्या नन (आरोपी) के अन्य कामों के कारण अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही थी। हालाँकि, लावण्या ने नन द्वारा उसे ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के लिए किए गए प्रयास के बारे में कुछ नहीं कहा।”

रिपोर्ट के मुताबिक चूँकि मुथुवेल का मकसद पूरा नहीं हुआ था। इसलिए वो आधे घंटे बाद कमरे में वापस आया और दूसरा वीडियो रिकॉर्ड किया। यह 47 सेकंड का वीडियो है जिसमें लावण्या ने याद किया कि दो साल पहले दूसरी नन ने, न कि जिस पर उसे परेशान करने का आरोप लगाया था, ने उसके माता-पिता को धर्म परिवर्तन का सुझाव दिया था।

मुथुवेल के बाद 17 जनवरी की रात को हिंदू मुन्नानी के सदस्य एसानी शिवम द्वारा 2 मिनट और 50 सेकंड का तीसरा वीडियो रिकॉर्ड किया गया। सीबीआई चार्जशीट के मुताबिक इस “वीडियो में लावण्या, सरन्या और एसानी शिवम के बीच की बातचीत स्पष्ट रूप से स्थापित करती है कि लावण्या को हॉस्टल अकाउंट्स का काम बार-बार दिया जाता था और उसे पढ़ने की अनुमति नहीं दी जाती थी।” सीबीआई के मुताबिक, यह वीडियो किसी अन्य स्रोत से एक सीडी में कॉपी किया गया, जिसे लावण्या के पिता मुरुगानंदम ने तंजावुर के पुलिस अधीक्षक को सौंपा था।

हिन्दू संगठनों का दबाव बढ़ता जा रहा था। पुलिस ने सिस्टर सागाया मैरी को 18 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया। लावण्या का अंतिम बयान 19 जनवरी को दोपहर 1.30 बजे तिरुकट्टुपल्ली इंस्पेक्टर श्रीदेवी द्वारा दर्ज किया गया, जिसकी वीडियोग्राफी भी की गई थी। लावण्या का स्वास्थ्य गिर रहा था और वह बहुत गंभीर थी। हालाँकि, लावण्या ने बयान में सिस्टर सागाया मैरी द्वारा उन पर किए गए अत्याचार के बारे में बात की लेकिन धर्म परिवर्तन से संबंधित कुछ भी नहीं कहा।

19 जनवरी को दोपहर 3.30 बजे लावण्या की मौत हो गई। इसके बाद तो तभी विहिप और भाजपा ने ईसाई संगठनों और तमिलनाडु की डीएमके सरकार के खिलाफ सड़कों पर जबरदस्त आंदोलन छेड़ दिया।

बहरहाल, सीबीआई जांच ने बताया कि पुलिस, बाल कल्याण अधिकारियों और न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज किए गए कई बयानों में, लावण्या ने धर्म परिवर्तन के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया। जांच में पता चला कि किसी भी वीडियो में किसी भी समय लावण्या ने धर्म परिवर्तन के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन सभी वीडियो में उसने लगातार सिस्टर सगया मैरी की यातना के बारे में बात की है, जिससे उसकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है।'' 

रिपोर्ट के मुताबिक हालाँकि अस्पताल ने लावण्या की मृत्यु की सूचना उसके रिश्तेदारों को दी जो उस समय अस्पताल में उपलब्ध थे, लेकिन वे औपचारिकताएँ पूरी किए बिना ही वहाँ से चले गए। सीबीआई ने चार्जशीट में कहा “डॉक्टर और स्टाफ नर्स दो घंटे तक इंतजार करते रहे। शव को शवगृह में भेज दिया गया क्योंकि कोई भी शव लेने को तैयार नहीं था।” सीबीआई जांच में पाया गया कि लावण्या के माता-पिता "विहिप नेता मुथुवेल और तंजावुर के कुछ भाजपा नेताओं के प्रभाव में थे।" आरोप पत्र के अनुसार, “उन्होंने मुरुगानंदम और सरन्या को शव नहीं लेने का निर्देश दिया और तंजावुर बस स्टैंड पर प्रदर्शन में भाग लिया। मुरुगानंदम और सरन्या पोस्टमार्टम से शव को बचाने के लिए और लावण्या का शव न लेने के लिए विभिन्न स्थानों पर छिपे हुए थे। 

20 जनवरी को दोपहर 3.47 बजे, अन्नामलाई ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लावण्या का 47 सेकंड का वीडियो साझा किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि स्कूल अधिकारियों द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन की कोशिश के बाद लड़की की मृत्यु हो गई। आरएसएस की छात्र शाखा एबीवीपी पहला संगठन था, जिसने 20 जनवरी को लावण्या के परिवार से मिलने के लिए तत्कालीन राष्ट्रीय सचिव मुथुरामलिंगम के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा था। तीन दिन बाद, एबीवीपी ने देशव्यापी आंदोलन करने का राष्ट्रीय आह्वान किया। उसने केस को सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग की। सिर्फ भाजपा, एबीवीपी, वीएचपी और आरएसएस ही नहीं थे जिन्होंने धर्मांतरण का मुद्दा उठाया। यहां तक ​​कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी तब तमिलनाडु में एक टास्क फोर्स भेजी थी और दावा किया था कि राज्य पुलिस जानबूझकर धर्मांतरण के पहलू को नजरअंदाज कर रही है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग अब भाजपा की एजेंसी के रूप में काम कर रहा है। 

गोदी मीडिया के टीवी चैनलों ने भी शातिर हिंदुत्व प्रचार को बढ़ाने में भूमिका निभाई, विशेष रूप से राष्ट्रीय चैनलों ने 'जबरन धर्मांतरण अभिशाप', लावण्या के लिए न्याय, 'लावण्या वीडियो ए क्लिनिक' शीर्षक से बहसें आयोजित कीं, जो भाजपा और दक्षिणपंथी समूहों द्वारा बताई गई कहानी को दोहराते थे। मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै पीठ ने लावण्या की मौत की सीबीआई जांच का आदेश दिया और उसने भी अपनी टिप्पणी में तमिलनाडु पुलिस पर धर्मांतरण के पहलू को पूरी तरह दबाने की इच्छा रखने का आरोप लगाया था। लेकिन सीबीआई जांच में सब साफ हो गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें