+
महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को मिल सकती हैं 182 से 206 सीटें : सर्वे

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को मिल सकती हैं 182 से 206 सीटें : सर्वे

सीवोटर-एबीपी ने एक सर्वे में पाया गया है कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठजोड़ को 194 सीटें मिल सकती हैं। उसने वहाँ कांग्रेस को 86 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। 

इस विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठजोड़ एक बार फिर बहुमत हासिल कर सकता है। यदि ऐसा हुआ तो दूसरी बार बहुमत हासिल करने वाले पहले ग़ैर-कांग्रेसी मुख्य मंत्री देवेंद्र फडनवीस बन जाएंगे। 

सर्वे के मुताबिक़, बीजेपी-शिवसेना गठजोड़ को 182 से 206 सीटें हासिल हो सकती हैं तो कांग्रेस-एनसीपी गठजोड़ को 72 से 98 सीटें मिल सकती हैं। 

साल 2014 में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं, दूसरी ओर कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं।  

यदि कांग्रेस-एनसीपी 80 विधानसभा सीटें भी जीत लेती हैं, तो इसे पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजों से बेहतर ही माना जाएगा। उस चुनाव में यूपीए को महाराष्ट्र में 48 में से सिर्फ़ 6 सीटें ही मिल सकी थीं। 

सीवोटर-एबीपी सर्वे का कहना है कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठजोड़ को 47.3 प्रतिशत और कांग्रेस-एनसीपी को 38.5 प्रतशित वोट मिल सकते हैं। 

कांग्रेस-एनसीपी मराठवाड़ा और पश्चिम महाराष्ट्र में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं जबकि बीजेपी-शिवसेना कोंकण और मुंबई में बढ़त हासिल कर सकती हैं। 

लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि राज्य में सबकुछ अच्छा ही चल रहा है। सीवोटर-एबीपी सर्वे में  पाया गया है कि 54.9 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे तुरन्त सरकार बदलना चाहते हैं। इसी तरह 54.5 प्रतिशत लोगों न कहा कि वे तुरन्त मुख्य मंत्री बदलना चाहते हैं। ज़ाहिर है, लोग सरकार से खुश नहीं हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें