+
5 राज्यों के चुनाव को लेकर आज शाम भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक

5 राज्यों के चुनाव को लेकर आज शाम भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक

पांच राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें से तीन गैर भाजपा शासित राज्य हैं। इन चुनावों पर विचार के लिए बुधवार 16 अगस्त की शाम भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है। इसमें पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे।

पांच राज्यों में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भाजपा ने बुधवार 16 अगस्त की शाम अपने दिल्ली मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय चुनाव पैनल के अन्य सदस्य शामिल होंगे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने और चुनावी रणनीति बनाने के लिए भाजपा की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था है। चुनाव की घोषणा से पहले पैनल की बैठक शायद ही कभी होती है। इसलिए, यह बैठक संकेत देती है कि भाजपा इन चुनावों के लिए बदलाव करने के मूड में नहीं है, खासकर इस साल की शुरुआत में कर्नाटक चुनाव में हार के बाद।

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं वे हैं मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना। इनमें से छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विपक्ष शासित राज्य हैं और बीजेपी इस बार जीत के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

एनडीटीवी के मुताबिक मिजोरम में सत्ताधारी पार्टी एमएनएफ ने इस महीने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव में सहयोगी बीजेपी के खिलाफ वोट किया था. पार्टी ने गठबंधन में मतभेदों की ओर इशारा करते हुए मणिपुर की स्थिति से निपटने के भाजपा के तरीके की आलोचना की थी। वर्तमान में भाजपा शासित मध्य प्रदेश भी कांटे की टक्कर की ओर बढ़ता दिख रहा है।

ये विधानसभा चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अगले साल आम चुनाव से कुछ महीने पहले आ रहे हैं और मौजूदा भाजपा और संयुक्त विपक्षी दल इंडिया के बीच बड़ी लड़ाई की गति तय करेंगे। 

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक बैठक में उन सीटों पर फोकस किया जाएगा जहां बीजेपी कमजोर है. सूत्रों ने कहा कि योजना इन सीटों पर पहले से ही उम्मीदवारों की पहचान करने की है ताकि उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

सूत्रों ने कहा कि बैठक में इन राज्यों में प्रमुख चुनावी मुद्दों और कांग्रेस के वादों का मुकाबला करने के अलावा अन्य चुनावी मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें