+
राज्यसभा में भाजपा को बहुमत, कुल 12 सदस्य निर्विरोध चुने गए

राज्यसभा में भाजपा को बहुमत, कुल 12 सदस्य निर्विरोध चुने गए

राज्यसभा में 12 में से नौ सीटें भाजपा के खाते में गईं, जबकि उसके सहयोगी एनसीपी (अजीत पवार) और राष्ट्रीय लोक मंच ने क्रमशः महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक सीट जीती। कांग्रेस ने तेलंगाना की बची हुई एकमात्र सीट जीत ली।

मंगलवार को राज्यसभा के लिए 12 लोगों को निर्विरोध चुना गया, जिनमें से एक को छोड़कर बाकी सभी एनडीए के सदस्य थे, जिससे सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को राज्यसभा में बहुमत मिल गया।

12 में से नौ सीटें भाजपा के खाते में गईं, जबकि उसके सहयोगी एनसीपी (अजीत पवार) और राष्ट्रीय लोक मंच ने क्रमशः महाराष्ट्र और बिहार में एक-एक सीट जीती। कांग्रेस ने तेलंगाना की बची हुई एकमात्र सीट जीत ली।

नतीजों से पहले, एनडीए के पास 110 सांसदों का समर्थन था, जिसमें छह गैर-नामित नामित सदस्य और हरियाणा से एक स्वतंत्र सदस्य शामिल थे, और 237 के सदन में यह बढ़कर 121 हो गया। आठ रिक्तियां अभी हैं। जिसमें जम्मू और कश्मीर से 4 और 4 नामांकित श्रेणी के सदस्यों का आना बाकी है।

22 अगस्त को ही यह साफ हो गया था कि 12 सीटों के नतीजे घोषित होने के बाद एनडीए बहुमत की ओर बढ़ रहा है और जब सरकार नामांकित श्रेणी में चार रिक्तियों को भरने का विकल्प चुनेगी तो यह बढ़कर 125 हो सकती है, जो कि आवश्यकता से दो अधिक है। सदन की कुल सदस्य संख्या 245 है।

तेलंगाना से कांग्रेस के एकमात्र विजेता वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी थे, वहीं भाजपा के विजेताओं में मध्य प्रदेश से दो केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन और राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू शामिल थे। जून में जब दोनों को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया तो वे सांसद नहीं थे और कानून के मुताबिक उन्हें छह महीने के भीतर संसद के लिए निर्वाचित होना पड़ता है।

हरियाणा में भाजपा कोटे से कांग्रेस की अध्यक्ष किरण चौधरी जीतीं, जबकि मनन कुमार मिश्रा बिहार से चुनाव जीते। आरएलएम के उपेन्द्र कुशवाह भी बिहार से जीते। अन्य विजेताओं में ओडिशा से बीजद अध्यक्ष ममता मोहंता, असम से रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास और महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल (सभी भाजपा) और महाराष्ट्र से अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के नितिन पाटिल शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें