+
बीजेपी को दिल्ली में 50 से ज़्यादा सीटें जीतने का भरोसा कैसे?

बीजेपी को दिल्ली में 50 से ज़्यादा सीटें जीतने का भरोसा कैसे?

दिल्ली में मतदान जारी है, दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी को भरोसा है कि उसे 70 में 50 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार उसी की बनेगी।

दिल्ली में मतदान जारी है, दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी को भरोसा है कि उसे 70 में 50 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार उसी की बनेगी।

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने उम्मीद जताई है कि उनकी पार्टी को इस चुनाव में 50 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार बीजेपी की ही बनेगी। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी से परेशान है क्योंकि उसने कुछ नहीं किया है। 

मनोज तिवारी ने कहा कि उनकी पार्टी विकास चाहती है और विकास के नाम पर ही वोट माँगती है। पर शाहीन बाग ने आम आदमी पार्टी को बेनकाब कर दिया है, क्योंकि उसने उन महिलाओं का समर्थन किया है।

'जनता सिखाएगी सबक'

गायक से राजनेता बने मनोज तिवारी ने ज़ोर देकर कहा कि दिल्ली की जनता यह देख रही है कि आम आदमी पार्टी उन लोगों के साथ खड़ी है जो देश को तोड़ना चाहते हैं। शाहीन बाग के आन्दोलन की वजह से दिल्ली के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और जनता केजरीवाल और उनके लोगों को सबक सिखाएगी। 

बीजेपी नेता हर्षवर्द्धन ने कहा, ‘मोदी जी ने 5 साल में जो किया, 70 साल में नहीं हुआ था। लोग मोदी के नाम पर वोट देंगे।’ उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि पूरी दुनिया में भारत का नाम हो रहा है, भारत का यश फैला है। दिल्ली की जनता मोदी जी के नाम पर बीजेपी उम्मीदवारों को वोट देगी।

'राजतिलक की तैयारी'

इसी तरह बीजेपी के विवादास्पद नेता कपिल मिश्रा ने कहा : ईवीएम के बटन दबने की जो आवाज़ें आ रही हैं, उससे साफ़ है कि शाम तक शाहीन बाग का तंबू उखड़ जाएगा। 

बीजेपी के विवादास्पद नेता कपिल मिश्रा ने कहा, ‘राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी।’

बीजेपी नेता और सांसद प्रवेश  वर्मा ने कहा, ‘दिल्ली में कमल खिलेगा, बीजेपी को 43 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी।’ वर्मा को चुनाव आयोग ने दो बार प्रचार से प्रतिबंधित कर दिया था। उन्होंने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। 

क्या कहते हैं सर्वेक्षण

लेकिन ओपीनियम पोल से साफ़ लगता है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को साफ़ बहुमत मिल सकता है। अब तक आए तीन ओपीनिय पोल में सीटों और मत प्रतिशत के बारे में अलग-अलग अनुमान लगाया गया है और उनके बीच काफी अंतर भी है, पर एक बात समान है और वह यह है कि आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने की संभावना ज़्यादा है। दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं।

एबीपी-सीवोटर पोल

एबीपी-सीवोटर पोल के अनुसार, आम आदमी पार्टी को 70 में 42 से 56 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बीजेपी 10-24 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को अधिकतम 4 सीटों पर जीत हासिल सकती है।

इस सर्वे में कहा गया है कि आम आदमी पार्टी को 45.6 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जबकि बीजेपी को पहले से ज़्यादा यानी 37.10 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। कांग्रेस को 4.4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं तो दूसरों को 12.9 प्रतिशत वोट हासिल हो सकता है। 

टाइम्स नाउ-इपसॉस

टाइम्स नाउ-इपसॉस का अनुमान है कि आम आदमी पार्टी को 54-50 सीटें मिल सकती हैं जबकि बीजेपी को 10-14 सीटों पर संतोष करना होगा। कांग्रेस को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। 

इस सर्वे के अनुसार आम आदमी पार्टी को 52 प्रतिशत प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं तो बीजेपी को 34 प्रतिशत वोट मिल सकता है। कांग्रेस को 4 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है तो अन्य को 10 प्रतिशत वोट मिल सकता है। 

इंडिया न्यूज़

नेता ऐप-इंडिया न्यूज़ ने अपने सर्वे में पाया है कि आम आदमी पार्टी को 45.60 प्रतिशत वोट हासिल हो सकता है तो बीजेपी को 37.1 प्रतिशत वोट मिल सकता है। वहीं कांग्रेस को 4 प्रतिशत और अन्य के खाते में 10 प्रतिशत वोट जा सकता है। इन्होंने सीटों की तादाद के बारे में कुछ नहीं बताया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें