+
बीजेपी ने क्यों कहा, केजरीवाल 'दशक के सबसे झूठे'?

बीजेपी ने क्यों कहा, केजरीवाल 'दशक के सबसे झूठे'?

बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल को 'लायर ऑफ़ द डेकेड' यानी ‘दशक का सबसे बड़ा झूठा’ बताने के लिए ट्विटर पर अभियान छेड़ा है। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के जब कुछ दिन ही बाक़ी हैं तो प्रचार अब आक्रामक हो गया है। बीजेपी ने केजरीवाल की छवि पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। पिछले क़रीब एक हफ़्ते से ध्रुवीकरण की कोशिश में जुटी बीजेपी ने अब अरविंद केजरीवाल को 'लायर ऑफ़ द डीकेड' यानी ‘दशक का सबसे बड़ा झूठा’ बताने के लिए ट्विटर पर अभियान छेड़ा है। इसमें अरविंद केजरीवाल से जुड़े कई वीडियो की क्लिपिंग को जोड़कर वीडियो बनाये गए हैं और यह दिखाने की कोशिश की गई है कि वह कैसे 'झूठ' बोल रहे हैं। इसके अलावा अलग-अलग ट्वीट के ज़रिए भी उनको 'धोखेबाज़' और झाँसा देने वाला बताया गया है। तो बीजेपी के इन आरोपों की सच्चाई क्या है और क्या इससे यह लगता है कि बीजेपी के लिए केजरीवाल सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रहे हैं हालाँकि आम आदमी पार्टी ने इसका जवाब नहीं दिया है, लेकिन एक ट्वीट कर इसने इशारों में अमित शाह पर चुनाव को साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण करने का आरोप लगाया है।

इसी के तहत बीजेपी ने पूर्वांचलियों को लेकर दो अलग-अलग क्लिपिंग का एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है। इसमें एक क्लिपिंग में एक मीडिया इंटरव्यू में केजरीवाल से उस आरोप पर पूछा गया जिसमें बीजेपी आरोप लगाती है कि पूर्वांचली के प्रति केजरीवाल की दुर्भावना है और वह (केजरीवाल) कहते हैं कि बाहर के लोग आते हैं और लाखों का इलाज मुफ़्त में कराकर चले जाते हैं। इसके जवाब में अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि यह झूठ है, बीजेपी झूठ की फ़ैक्ट्री बन गई है। 

 - Satya Hindi

पूरा भाषण में क्या कहते हैं केजरीवाल

इस वीडियो की दूसरी क्लिपिंग में केजरीवाल के दूसरे भाषण के एक हिस्से को काटकर लगाया गया है। इसके साथ लिखा गया है 'रियलिटी'। इसमें वह कहते सुने जा सकते हैं कि 'अब ऐसा है कि बिहार से एक आदमी आता है, 500 रुपये का टिकट लेता है, दिल्ली में आता है, अस्पताल में पाँच लाख रुपये का ऑपरेशन फ़्री में कराकर वापस चला जाता है।' इसके पहले और आगे का भाषण काट दिया गया है। 

जबकि केजरीवाल का पूरा भाषण अलग संदर्भ में था। केजरीवाल दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का गुणगान कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा था कि ‘दिल्ली में बाहर से भी बहुत लोग आ रहे हैं, इलाज करवाने के लिए, बिहार से एक आदमी 500 रुपये की टिकट लेता है, दिल्ली में आता है और अस्पताल में 5 लाख रुपये का ऑपरेशन फ़्री में करवा कर वापस चला जाता है।’ हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि 'इससे ख़ुशी भी होती है कि अपने ही देश के लोग हैं, बढ़िया है सबका इलाज होना चाहिए। लेकिन दिल्ली की भी अपनी कैपेसिटी है, दिल्ली पूरे देश के लोगों का कैसे इलाज करेगी, इसके लिए यह ज़रूरी है कि पूरे देश की व्यवस्था सुधरे।' 

बता दें कि तब भी इस पर विवाद हुआ था, लेकिन पूरी सफ़ाई आने पर यह मामला धीरे-धीरे शांत हो गया था। 

इसके साथ एक अन्य वीडियो में बीजेपी ने आम आदमी पार्टी को हिपोक्रेसी करने का आरोप लगाया है। बीजेपी ने दो क्लिपिंग का वोडियो बनाकर ट्वीट किया। 

इस ट्वीट में लिखा है, '...5 साल में एक भी नया स्कूल तो नहीं बनवाया और न ही दिल्ली की जनता से अपना वादा निभाया। ये है आम आदमी पार्टी के नेताओं का चरित्र।"

 - Satya Hindi

इसकी एक क्लिपिंग में केजरीवाल का पुराना वीडियो है जिसमें वह कहते सुने जा सकते हैं कि "चाहे कितना भी पैसा खर्च करना पड़े पाँच साल के अंदर सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर शिक्षा होगी। मैं आपको यक़ीन दिलाता हूँ कि पाँच सालों में सरकारी स्कूलों में शिक्षा इतनी अच्छी कर देंगे कि मंत्री, अफ़सर, अमीर आदमी भी सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने में गर्व महसूस करे।" 

दूसरी क्लिपिंग मनीष सिसोदिया के एक इंटरव्यू का है। इसमें वह कहते हैं, 'मैं अपने बच्चे को वहीं पढ़ाऊँगा जहाँ वह पहले पढ़ रहा था। लेकिन जिन्होंने अपने गवर्नमेंट स्कूल सिस्टम पर भरोसा करके अपने बच्चों को गवर्नमेंट स्कूल सिस्टम में दिया है, शिक्षा मंत्री की ज़िम्मेदारी है कि पहले उनके लिए अच्छी-शानदार शिक्षा की व्यवस्था करे। और मैं वह कर रहा हूँ।" इस क्लिपिंग में 'आप अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ाएँगे' के एक सवाल के जवाब में सिसोदिया कहते हैं, 'क्या वह पैरामीटर है कि स्कूल तभी सफल माने जाएँगे जब शिक्षा मंत्री का बेटा वहाँ पढ़ेगा' 

ऐसा ही एक अन्य वीडियो बीजेपी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है जिसमें अरविंद केजरीवाल के दो बयानों को आमने-सामने दिखाया गया है। इसमें लिखा गया है- 'केजरीवाल: प्रधानमंत्री को कभी देशद्रोही नहीं कहा। फ़ैक्ट चेक'। 

 - Satya Hindi

इसकी एक वीडियो क्लिपिंग इंटरव्यू की है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को देशद्रोही कहने के एक सवाल पर केजरीवाल कहते हैं कि उन्होंने कभी देशद्रोही नहीं कहा। जबकि दूसरी क्लिप एक रैली की है। इसमें केजरीवाल कहते सुने जा सकते हैं, "मोदी ने पाकिस्तानियों के साथ सेटिंग कर रखी है। उसकी पोल खोलने की ज़रूरत है। आज जब आप गाँव-गाँव के अंदर में जाओगे, कुछ लोग भ्रमित हैं। कुछ लोग कहते हैं मोदी राष्ट्रवादी हैं। कुछ लोग कहते हैं कि मोदी देशभक्त हैं। आज आपकी ज़िम्मेदारी है कि जाके कहना कि मोदी जैसा देशद्रोही कोई नहीं है, दोस्तो।"

हालाँकि, इस वीडियो में अरविंद केजरीवाल का पूरा भाषण नहीं है। यह वीडियो पिछले साल मई महीने में हरियाणा की एक चुनावी रैला का है। इसमें केजरीवाल प्रधानमंत्री पर निशाना साध रहे हैं। वह प्रधानमंत्री के बिना बुलावे के पाकिस्तान जाने पर निशाना साध रहे हैं। इसमें केजरीवाल कहते सुने जा सकते हैं, "बिना न्योते के एक दिन मोदी जी हवाई जहाज उठाके नवाज़ शरीफ़ को हैप्पी बर्थडे बोलने चले गए। भाई साहब, दो देशों के प्रधानमंत्री जब मिलते हैं दोनों के तीन-तीन महीने, चार-चार महीने मीटिंग होती है अफ़सरों की। भाई साहब, यह सब चल क्या रहा है मोदी जी और पाकिस्तानियों के बीच में। गड़बड़ तो नहीं कह रहा, ग़लत तो नहीं कह रहा, भाई साहब। मोदी का राष्ट्रवाद धोखा है, मोदी का राष्ट्रवाद फर्जी है। मोदी बहुत ख़तरनाक है, भाई साहब, इस देश के लिए...।" इसके आगे का भाषण बीजेपी द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में है।

ऐसा ही एक ट्वीट केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया है जिसे बीजेपी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से रिट्वीट किया है। इसमें गडकरी ने लिखा है, 'आम आदमी पार्टी की झूठ की राजनीति से फिर पर्दा उठ गया है। आपके पूर्व सहयोगी बता रहे हैं कि आपने कैसे जनादेश का अपमान किया।

षडयंत्र कर दूसरों को बदनाम करने की राजनीति लोकतंत्र के लिए घातक है। झूठ की राजनीति की उम्र लंबी नहीं होती।'

 - Satya Hindi

ऐसा ही एक ट्वीट बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने किया है जिसे बीजेपी के ट्विटर हैंडल से रिट्वीट किया गया है। इसमें नड्डा ने लिखा है, "केजरीवाल जी, आपने जनता से वादा किया था कि पूरी दिल्ली में Wi-Fi और 15 लाख CCTV कैमरे लगाएँगे। आज तक लोग WiFi के सिग्नल्ज़ और CCTV का इंतज़ार कर रहे है!

मैं आपसे पूछता हूँ, आप जब दिल्ली में घूम रहे हैं तो कितनी जगह आपके फ़ोन पर आपके Wifi का सिग्नल आता है।

5 साल में कुछ तो काम करते।"

 - Satya Hindi

हालाँकि आम आदमी पार्टी पर बीजेपी द्वारा जारी किए गए इन वीडियो पर ख़बर लिखे जाने तक न तो अरविंद केजरीवाल और न ही आम आदमी पार्टी की ओर से कोई सफ़ाई आई है, लेकिन आम आदमी पार्टी ने भी अपने ट्विटर हैंडल से प्रचार अभियान जारी रखा। आप ने ट्वीट कर इशारों में ही अमित शाह पर आरोप लगाया है कि बीजेपी का मुद्दा ध्रुवीकरण का है, जबकि आप दिल्ली के विकास के मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है। आप ने भी वीडियो ट्वीट किया है। 

 - Satya Hindi

इसके साथ ही आप ने चुनावी घोषणा पत्र जारी कर देशभक्ति पाठ्यक्रम, युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा देने, दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क, यमुना रिवर साइड विकास, विश्व स्तरीय सड़कें, सीलिंग से सुरक्षा जैसे कई वादों के एक के बाद एक कई ट्वीट किए। 

बीजेपी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ऐसे कई वीडियो बनाकर शेयर किए हैं। इसके साथ ही बीजेपी के नेताओं द्वारा शेयर किए गए ऐसे वीडियो से अरविंद केजरीवाल को निशाना बनाया गया है। इन ट्वीट में ख़ास बात यह है कि केजरीवाल निशाने पर हैं। ठीक उसी तरह से जैसे, लोकसभा के चुनावों में विपक्षी दलों के सभी नेताओं के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे। इसका क्या संदेश जाता है क्या अरविंद केजरीवाल के लिए बीजेपी को पूरी ताक़त झोंकनी पड़ रही है यदि ऐसा है तो क्यों

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें