+
नहीं रहे अरबपति राकेश झुनझुनवाला

नहीं रहे अरबपति राकेश झुनझुनवाला

भारत के अरबपति बिजनेसमैन राकेश झुनझुवाला का रविवार को मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया। उन्होंने हाल ही में पार्टनरशिप में अकासा एयरलाइंस शुरू की थी। 

भारत के वारेन बफेट कहलाने वाले अरबपति बिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में रविवार को निधन हो गया है। दिल का दौरान पड़ने पर सुबह पौने सात बजे उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। प्रधानमंत्री ने उनके निधन पर शोक जताया और अपने साथ उनकी फोटो भी शेयर की।

वो कई बीमारियों से जूझ रहे थे। पिछले हफ्ते अकासा एयरलाइंस शुरू होने के मौके पर वो व्हीलचेयर पर आए थे और उनकी तबियत उस समय भी खराब थी।

5 जुलाई 1960 को जन्मे झुनझुनवाला बॉम्बे में एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े, जहां उनके पिता आयकर आयुक्त के रूप में काम करते थे। उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से ग्रैजुएट किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया।

उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $5.5 बिलियन (जुलाई 2022 तक) थी, जिसने उन्हें भारत का 36वां सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया।

एक सक्रिय निवेशक होने के अलावा, झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष थे। लिमिटेड और प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, वाइसराय होटल लिमिटेड के निदेशक मंडल में थे। टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड भी उन्हीं की है।

उन्हें लोकप्रिय रूप से "बिग बुल ऑफ इंडिया" और "किंग ऑफ बुल मार्केट" के रूप में जाना जाता था, और व्यापक रूप से उनके शेयर बाजार की भविष्यवाणियों और तेजी के दृष्टिकोण के लिए जाना जाता था।

अकासा एयर राकेश झुनझुनवाला और जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे द्वारा सह-स्थापित एक भारतीय एयरलाइन है। एयरलाइन के पास वर्तमान में 2 विमान हैं, 70 और विमानों के अतिरिक्त ऑर्डर के साथ, और 9 अगस्त 2022 तक 3 शहरों के लिए उड़ान भर रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें