+
क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद में बिल लाएगी सरकार

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर संसद में बिल लाएगी सरकार

क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती रफ़्तार को लेकर सरकार चिंतित है और इसे लेकर बिल लाने जा रही है। लेकिन सरकार से लेकर आरबीआई और सेबी इसे गंभीर मुद्दा क्यों मान रहे हैं?

क्रिप्टोकरेंसी का मुद्दा एक बार फिर लोगों की जुबान पर है। सरकार इस बारे में कई बैठकें कर चुकी है और अब वह संसद के शीतकालीन सत्र में इससे जुड़ा बिल लाने जा रही है। लेकिन बिल लाने की ख़बर से ही क्रिप्टोकरेंसी का बाज़ार गिर गया। भारत में लाखों लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया हुआ है। 

इस बिल का नाम Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021 है। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू हो रहा है। 

यह बिल सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को भारत में रोकेगा हालांकि इसमें कुछ अपवाद भी होंगे। माना जा रहा है कि सरकार इस सत्र में इस बिल को पास कर देगी। सरकार का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया अपनी डिजिटल करेंसी को लांच करेगा। 

18 नवंबर को सिडनी डायलॉग में दिए अपने भाषण में भी प्रधानमंत्री ने इसका जिक्र किया था और कहा था कि सभी देश इस बात को सुनिश्चित करें कि क्रिप्टोकरेंसी ग़लत हाथों में न जाए। आरबीआई और सेबी भी भारत में क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती रफ़्तार पर चिंता जता चुके हैं। 

सरकार की चिंता इस बात को लेकर है कि ऐसे निवेशक जिन्होंने इसमें पैसा लगाया हुआ है, उनका पैसा डूब सकता है। बीते कुछ दिनों से अख़बारों में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर आ रहे तमाम विज्ञापनों के बाद बड़ी संख्या में लोग क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जानकारी ले रहे हैं और इसमें निवेश भी कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में कई मंत्रालयों के और आरबीआई के अफ़सरों के साथ बैठक की थी। बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर जो चुनौतियां हैं, उस पर अफ़सरों के साथ बैठक कर लंबी बातचीत की थी। इस बैठक में यह आम सहमति बनी थी कि क्रिप्टोकरेंसी को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन इसे नियमित ज़रूर किया जा सकता है। 

क्या है क्रिप्टोकरेंसी?

यह भी जान लेना ज़रूरी है कि आख़िर क्रिप्टोकरेंसी क्या है। क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल मुद्रा है। यह रुपये, पाउंड, डॉलर या यूरो की तरह नोट तो नहीं है जिसे जेब में रखा जा सकता है, लेकिन यह काम ऐसा ही करती है। यानी इसका मूल्य है। ठीक उसी तरह जिस तरह 10, 50, 100, 500 या 2000 रुपये के नोटों की क़ीमत है। क्रिप्टोकरेंसी कंप्यूटर के बेहद जटिल एन्क्रिप्टेड कोड से बनाई गई करेंसी है और इसकी क़ीमत इसलिए है कि लोग इसके जरिये लेनदेन करते हैं और उन्हें इसमें भरोसा है।   

कैसे करें इस्तेमाल?

क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने के लिए न तो किसी बैंक की ज़रूरत है और न ही किसी सरकार की निगरानी की। क्रिप्टोकरेंसी के जरिये बिना किसी रोकटोक के दुनिया भर में कहीं भी ऑनलाइन भुगतान भेजा जा सकता है या प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगता है। बस आपके पास इंटरनेट की सुविधा है और मोबाइल या लैपटॉप है तो क्रिप्टोकरेंसी से लेनदेन कर सकते हैं। मोबाइल पर क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित ऐप खोलकर यह काम किया जा सकता है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें