अग्निपथ: आरजेडी ने कल बिहार बंद बुलाया 

04:34 pm Jun 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं ने मोर्चा खोल दिया है। बिहार में इसका विरोध बहुत ज्यादा है और कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगाने के साथ ही जबरदस्त तोड़-फोड़ की है। बिहार के मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल ने अग्निपथ योजना के विरोध में 18 जून को बिहार बंद का आह्वान किया है।

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपील की है कि सभी लोग शांत रहें और सरकारी संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं।

सिकंदराबाद में एक की मौत

उधर, अग्निपथ योजना को लेकर तेलंगाना के सिकंदराबाद में हुए प्रदर्शन में एक शख्स की मौत हो गई है। शुक्रवार सुबह बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर जुटे और अग्निपथ योजना का विरोध किया। पुलिस को भीड़ को काबू करने के लिए गोलियां चलानी पड़ी जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।

इस दौरान एक ट्रेन में भी आग लगा दी गई और तोड़फोड़ भी की गई है। बता दें कि बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश और कई राज्यों में इस योजना का विरोध हिंसक हो गया है। 

प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि केंद्र सरकार को अग्निपथ योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए।

डिप्टी सीएम के घर पर हमला

बिहार में अग्निपथ योजना का विरोध इस कदर बढ़ गया है कि भीड़ ने उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला कर दिया है। रेणु देवी अभी पटना में स्थित सरकारी आवास में हैं और वह मूल रूप से पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया की रहने वाली हैं। बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप उप मुख्यमंत्री के घर पर हमला कर दिया। मधेपुरा में बीजेपी के दफ्तर में लोगों ने आग लगा दी। 

इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे। नवादा में बीजेपी के दफ्तर में भी तोड़फोड़ की गई थी। 

उम्र सीमा बढ़ाई 

अग्निपथ योजना के जबरदस्त विरोध के बीच केंद्र सरकार ने इसमें संशोधन किया है। अब इस योजना के तहत 23 साल तक की उम्र के युवा सेना में भर्ती हो सकेंगे जबकि उम्र सीमा 17.5 से 21 साल रखी गई है। लेकिन ऐसा सिर्फ साल 2022 के लिए ही होगा। 

केंद्र सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि पिछले 2 साल से सेना की भर्ती नहीं हो सकी है इसलिए 2022 में होने वाली सेना भर्ती में सरकार 2 साल की छूट देगी।