लालू यादव ने कहा, मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए

03:53 pm May 07, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के बीच मंगलवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए। लालू यादव ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है। 

मीडिया से बात करते हुए लालू यादव ने कहा है कि इस चुनाव में वोट हमारे तरफ जा रहा है। इससे बीजेपी वाले डर गए है और वे लोगों को सिर्फ भड़का रहे हैं। बीजेपी वाले तो संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं। इस बात को जनता समझ गई है। मुसलमानों के आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा कि आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को। 

लालू यादव और राजद लंबे समय से यह कहते आ रहे हैं कि भाजपा संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार में हुई एक चुनावी सभा में कहा था कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आता है तब देश में जगंलराज आ जायेगा।

इस पर लालू ने कहा कि कि वह डर के कारण लोगों को भड़का रहे हैं। एनडीए के 400 पार वाले नारे पर लालू ने कहा कि वे खुद ही पार हो गए हैं इसलिए 400 पार की बात कह रहे हैं। पीएम मोदी ने पिछले दिनों बिहार में अपनी एक चुनावी सभा में लालू यादव और तेजस्वी यादव पर जमकर निशाना साधा ता। उन्होंने कहा था कि बिहार के शहजादे के पिता जी ने मुस्लिमों को आरक्षण में से कोटा निकालने की बात कही थी। 

लालू यादव ने यह ब्यान क्यों दिया इसको लेकर बिहार की राजनीति पर पकड़ रखने वाले राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि लालू यादव के लिए मुस्लिम तबका उनका आधार वोट बैंक है। 

ऐसे में इसको लेकर अगर मीडिया के द्वारा यह सवाल पूछा जाता है कि क्या मुस्लिमों को भी आरक्षण मिलना चाहिए तो उनके पास इसके जवाब में हां कहने और मुसलमानों के आरक्षण का समर्थन करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। 

उनकी पूर्व की राजनीति को देखे को इसके केंद्र में सामाजिक न्याय रहा है। सामाजिक न्याय का सिद्धांत मुस्लिम आरक्षण पर भी लागू होता है। वह कभी भी अपने आधार वोट बैंक यानी मुस्लिम समाज को नाराज करने का जोखिम नहीं ले सकते हैं। इसलिए उन्होंने अपनी राजनीति के मुताबिक ही बयान दिया है। 

वहीं कुछ राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस बयान से लालू यादव अपने मुस्लिम वोट बैंक को एकजुट करने और मुस्लिम मतदाताओं की नाराजगी को दूर करने की कोशिश करते दिख रहे हैं। इस चुनाव में कई सीटों पर मुस्लिम मतदाता राजद से नाराज हैं। 

मुस्लिम तबका इसलिए भी नाराज है कि राजद ने इस लोकसभा चुनाव में मात्र 2 मुसलमान उम्मीदवार को उतारा है। बिहार में मुसलमानों के बीच तेजी से राजद के प्रति गुस्सा और आक्रोश बढ़ रहा है। ऐसे में वह अन्य विकल्पों की तलाश में हैं जिन्हें वोट दिया जा सके। 

ऐसे में राजद की परेशानी बढ़ चुकी है। राजद को डर है कि कहीं मुस्लिम मतदाता उससे दूर न चला जाए। इसके कारण ही लालू यादव ने इस बयान के जरिये मुसलमानों की सहानुभूति पाने की कोशिश की है। 

आरक्षण का आधार धर्म नहीं 

लालू ने मंगलवार की दोपहर एक बार फिर आरक्षण पर बयान दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर वीडियो जारी कर इस पर अपनी बातें रखी है साथ ही एक्स पर इसको लेकर लिखा भी है।

उन्होंने लिखा है कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होता है। पीएम को इतनी सी भी समझ नहीं है। मंडल कमीशन हमने लागू करवाया है।

लालू यादव ने सवाल उठाया कि क्या नरेंद्र मोदी ने कभी मंडल कमीशन और उसकी सिफ़ारिशें पढ़ी है? मंडल कमीशन में 𝟑𝟓𝟎𝟎 से अधिक पिछड़ी जातियों को आरक्षण मिलता है जिसमें अन्य धर्मों की भी सैंकड़ों जातियों को आरक्षण मिलता है।

ये हमसे बड़े और असली ओबीसी नहीं ना है? हमसे ज्यादा गरीबों, पिछड़ों और दलितों की इनको समझ नहीं है। ये लोग बस एक-दूसरे को लड़ाते है। बाबा साहेब के संविधान और जननायक कर्पूरी ठाकुर जी द्वारा दिए गए आरक्षण को खत्म करने की संघियों और भाजपाइयों की पुरानी ख्वाहिश और साजिश रही है।

सन् 𝟐𝟎𝟎𝟎 में एनडीए की भाजपाई सरकार ने तो बाजाब्ता “संविधान समीक्षा आयोग” ही गठित कर दिया था। ये लोग संविधान को मानते ही नहीं, अगर संविधान को मानते तो नफ़रत फैलाने वाली विभाजनकारी भाषा का प्रयोग नहीं करते।

पीएम मोदी ने, भारत का इतिहास अहम मोड़ पर है

पीएम मोदी ने मंगलवार अपनी चुनावी सभाओं में कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला है। मंगलवार को उन्होंने अपने भाषणों में जिहाद, पाकिस्तान, तुष्टिकरण जैसे शब्दों का खूब प्रयोग किया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान में आतंकी भारत के खिलाफ जिहाद की धमकी दे रहे हैं। 

यहां कांग्रेस के लोगों ने भी घोषणा कर दी है कि मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करो। यानि मोदी के खिलाफ एक खास धर्म के लोगों को एकजुट होकर वोट करने को कहा जा रहा है। सोचिए, कांग्रेस किस स्तर पर उतर आई है! आज भारत इतिहास के एक अहम मोड़ पर खड़ा है। 

आपको ये तय करना है कि भारत में वोट जिहाद चलेगा या रामराज्य चलेगा।पीएम मोदी ने कहा कि, जब तक मोदी जिन्दा है, नकली सेक्युलरिज्म के नाम पर भारत की पहचान मिटाने की कोई भी कोशिश मोदी सफल नहीं होने देगा। 

और ये हजारों वर्ष पुराने भारत को, उसकी इस संतान की गारंटी है। कांग्रेस तुष्टिकरण के दलदल में ऐसा धंस चुकी है कि उसे और कुछ नजर नहीं आ रहा। कांग्रेस की चली तो कांग्रेस कहेगी कि भारत में जीने का पहला हक भी उसके वोट बैंक का है। 

मतदान के हर चरण के बाद कांग्रेस का पाकिस्तान प्रेम चरम पर पहुंच रहा है। कांग्रेस के एक और बड़े नेता कि बेशर्मी देखिए, उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकी हमले में भी पाकिस्तान का हाथ नहीं था। कांग्रेस के साथी दल के एक और नेता भारत को धमकी देते  हैं, कहते हैं कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहनी हुई हैं।