लोक जनशक्ति पार्टी सांसद के ख़िलाफ़ बलात्कार के मामले में एफ़आईआर

06:14 pm Sep 14, 2021 | सत्य ब्यूरो

लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस राज के खिलाफ़ बलात्कार के एक मामले में दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में एफ़आईआर दर्ज की गई है। प्रिंस राज ने तमाम आरोपों को बेबुनियाद क़रार दिया है। 

प्रिंस राज बिहार के समस्तीपुर से लोकसभा सदस्य चुने गए थे। 

प्रिंस राज पर भारतीय दंड संहिता की धाराओं 376, 376 (2)(के), 506, 201, 120बी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

कथित बलात्कार की शिकायत दर्ज कराने वाली महिला लोक जनशक्ति पार्टी की कार्यकर्ता रही है। उन्होंने तीन महीने पहले दिल्ली के कनॉट प्लेस में शिकायत दर्ज कराई थी कि प्रिंस राज ने उनका बलात्कार किया था और उन्हें धमकी दी थी।

पुलिस ने पहले यह मामला दर्ज ही नहीं किया था, वह महिला अदालत गई। अदालत ने 9 सितंबर को जारी आदेश में दिल्ली पुलिस से मामला दर्ज कराने को कहा। 

क्या कहना है प्रिंस का?

लेकिन प्रिंस राज ने तमाम आरोपों को खारिज करते हुए खुद को निर्दोष बताया है। उन्होंने कहा है, "मैं ग़लत मंशा से लगाए गए आरोप से दुखी हूँ, ये वे क़ानून हैं जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं।"

क्या कहा था चिराग पासवान ने?

याद दिला दें कि रामविलास की मृत्यु के बाद पार्टी में फूट पड़ गई और छह में से पाँच सांसदों ने पार्टी के नेता चिराग पासवान को संसदीय दल से निकाल दिया था। उन पाँच सदस्यों ने एक गुट बना कर केंद्र सरकार को समर्थन देते रहने का एलान किया था। इस गुट के नेता और चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस को बाद में केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई।

इसी समय चिराग पासवान ने अपने चचेरे भाई प्रिंस राज के बारे में कहा था कि उनके खिलाफ़ बलात्कार के आरोप हैं। चिराग ने इस मुद्दे पर पारस को एक चिट्ठी लिखी थी और कहा था कि ऐसे में प्रिंस राज से पार्टी को पूछना चाहिए और उनके खिलाफ़ कार्रवाई की जानी चाहिए। पारस ने इसका कोई जवाब नहीं दिया था। 

चिराग पासवान ने यह नहीं कहा था कि आरोपों में कितनी सच्चाई है, पर उन्होंने यह ज़रूर कहा था कि इससे पार्टी की छवि खराब होती है।