+
बेंगलुरु एयरपोर्ट पर सुरक्षा जाँच के नाम पर महिला की शर्ट उतरवाई

बेंगलुरु एयरपोर्ट पर सुरक्षा जाँच के नाम पर महिला की शर्ट उतरवाई

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक महिला के साथ शर्मसार करने वाली घटना हुई है। एयरपोर्ट पर उसकी शर्ट उतरवाई गई। और क्या हुआ, जानिए पूरा ब्यौरा।

भारत में एयरपोर्ट पर सुरक्षा जाँच के दौरान महिलाओं को कई अशोभनीय हरकतों का सामना कई बार करना पड़ता है। अगर किसी एयरपोर्ट पर सुरक्षा के नाम पर महिला से शर्ट उतारने को कहा जाए तो क्या इसे जायज़ ठहराया जा सकता है। बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ऐसी ही घटना हुई है।

एक महिला ने आरोप लगाया है कि बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान उससे शर्ट उतारने को कहा गया। महिला ने इस अनुभव को 'अपमानजनक' बताया। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपनी आपबीती सुनाते हुए उन्होंने सवाल किया कि बेंगलुरू हवाईअड्डे को निर्वस्त्र होने के लिए एक महिला की जरूरत क्यों है? हालांकि अब ट्विटर से उस ट्विटर खाते को हटा दिया गया है। लेकिन उनका ट्वीट सुरक्षित है और सोशल मीडिया पर वायरल भी है।

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी चेक पर केवल एक केमीसोल (अंगिया) पहनकर खड़े होने के बाद लोगों का उन पर अवांछित ध्यान गया। 

छात्रा और संगीतकार कृष्णा गढ़वी ने ट्विटर पर लिखा- मुझे सुरक्षा जांच के दौरान बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अपनी शर्ट उतारने के लिए कहा गया। सिक्योरिटी चेक पर सिर्फ एक केमीसोल पहनकर खड़ा होना और एक महिला पर हर किसी का ध्यान जाए, यह कोई महिला कभी नहीं चाहेगी।यह सब वाक़ई में अपमानजनक था। @BLRAirport आपको खुद को निर्वस्त्र करने के लिए एक महिला की ज़रूरत क्यों होगी?

सोशल मीडिया यूज़र्स और बेंगलुरु हवाई अड्डे का ध्यान इस ट्वीट पर गया। बेंगलुरु हवाईअड्डे ने खेद जताते हुए जवाब दिया- नमस्ते @KrishaniGadhvi, आपको हुई परेशानी के लिए हमें गहरा खेद है और ऐसा नहीं होना चाहिए था। हमने इसे अपनी ऑपरेशनल टीम को बताया है और इसे CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के अधिकारियों को भी बताया गया है।

उन्होंने महिला से संपर्क डिटेल भी माँगी।उसके बाद इस घटना का विवरण सामने आया। उन्होंने एक अलग ट्वीट में लिखा, "हमारी टीम के साथ जल्द से जल्द जुड़ने के लिए कृपया अपना संपर्क विवरण डीएम (डायरेक्ट मैसेज) करें।

एक सोशल मीडिया यूजर ने अपनी प्रतिक्रिया में लिखा- यह एक हवाईअड्डे और उसकी सुरक्षा टीम के लिए बहुत ही अशोभनीय है। सुरक्षा सर्वोपरि है, लेकिन इसका इस्तेमाल लोगों को अपमानित करने के लिए न करें। बीमार!  बहरहाल, महिला यात्री का ट्विटर खाता अब उस साइट पर उपलब्ध नहीं है। लेकिन उनका ट्वीट और उससे संबंधित खबरें वायरल हैं। देश के अंग्रेजी अखबारों इंडियन एक्सप्रेस, हिन्दुस्तान टाइम्स, टाइम्स ऑफ इंडिया और मिरर नाऊ समेत कई टीवी चैनलों ने इस घटना को रिपोर्ट किया है।

यह भी साफ नहीं है कि गढ़वी घरेलू यात्रा कर रही थीं या अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर रही थीं। केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोविड -19 के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहा है, जिसने चीन और जापान सहित छह देशों से यात्रा करने वालों के लिए नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें