+
यूक्रेन: पुतिन ने दी थी बोरिस जॉनसन को मिसाइल हमले की धमकी

यूक्रेन: पुतिन ने दी थी बोरिस जॉनसन को मिसाइल हमले की धमकी

रूस के राष्ट्रपति ने पिछले साल यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री को कथित तौर पर हमले की धमकी क्यों दी थी?

बोरिस जॉनसन ने कहा है कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के क्रम में एक फोन कॉल से मिसाइल हमले की धमकी दी थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री ने कहा है कि पुतिन ने उनसे कहा था 'इसमें केवल एक मिनट लगेगा'। उस घटना के क़रीब एक साल में यह मामला तब आया है जब बोरिस जॉनसन अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री नहीं हैं। तब से ब्रिटेन में दो पीएम बदल चुके हैं।

बोरिस जॉनसन का यह दावा बीबीसी की एक नई डॉक्यूमेंट्री में सामने आया है। एएफ़पी की रिपोर्ट में डॉक्यूमेंट्री के हवाले से कहा गया है कि 24 फरवरी को आक्रमण से ठीक पहले एक फोन कॉल में वह धमकी दी गई थी।

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने दावा किया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूसी सेना को आदेश देने से ठीक पहले बोरिस जॉनसन को मिसाइल हमले के साथ व्यक्तिगत रूप से निशाना बनाने की धमकी दी थी।

बोरिस जॉनसन और अन्य पश्चिमी नेता यूक्रेन के लिए समर्थन दिखाने और रूसी हमले को रोकने की कोशिश करने के लिए कीव के पक्ष में खड़े थे। जॉनसन ने पुतिन के हवाले से कहा, 'उन्होंने मुझे एक तरह से धमकी दी और कहा, 'बोरिस, मैं आपको चोट नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन एक मिसाइल से, इसमें केवल एक मिनट लगेगा' या ऐसा ही कुछ।'

जॉनसन यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सबसे भावुक पश्चिमी समर्थकों में से एक के रूप में उभरे।

रिपोर्ट के अनुसार जॉनसन ने तब पुतिन को चेतावनी दी कि यूक्रेन पर आक्रमण करने से पश्चिमी देश प्रतिबंध लगाएँगे और रूस की सीमाओं पर नाटो सैनिकों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने पुतिन को यह कहकर रूसी सैन्य कार्रवाई को रोकने की कोशिश की कि यूक्रेन निकट भविष्य के लिए नाटो में शामिल नहीं होगा। हालाँकि, जॉनसन ने कहा कि पुतिन के बोलने के अंदाज़ से लग रहा था कि वह बातचीत करने के लिए दबाव बनाने के लिए ऐसा कर रहे थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें