+
बजरंग मुनि गिरफ़्तार, मुसलिमों को दी थी रेप की धमकी

बजरंग मुनि गिरफ़्तार, मुसलिमों को दी थी रेप की धमकी

एक शोभायात्रा के दौरान मुसलिम महिलाओं को बलात्कार की धमकी देने वाले बजरंग मुनि की गिरफ़्तारी 11 दिनों बाद और भारी दबाव के बाद क्यों हुई?

एक धार्मिक जुलूस में मुसलिम महिलाओं को बलात्कार की धमकी देने वाले बजरंग मुलि को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है। हाल ही में वह एक वीडियो में पुलिस के सामने ही मुसलिमों के ख़िलाफ़ नफ़रती भाषण देते हुए नज़र आए थे। उस वीडियो के बाद भी उनके कई वीडियो सामने आए जिसमें वह मुसलिमों को लेकर आपत्तिजनक भाषण देते नज़र आए। 

यूपी पुलिस ने बजरंग मुनि को सीतापुर से गिरफ्तार किया है। घटना के छह दिन बाद मुनि के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई थी। और अब क़रीब 11 दिन बाद तब गिरफ़्तारी हो रही है जब सरकार पर इसके लिए चौतरफ़ा दबाव था और इस मामले में सरकार की काफ़ी किरकिरी हो रही थी। सीतापुर पुलिस ने ट्वीट कर गिरफ़्तारी पर बयान जारी किया है।

पुलिस ने अपने बयान में कहा है, 'क़ानून-व्यवस्था को प्रभावित करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।' हालाँकि, यह गिरफ़्तारी उस घटना के 11 दिन बाद हुई है। वह भी तब जब उस घटना के दौरान पुलिस के जवान भी मुनि के पास ही खड़े थे और उन्होंने उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की थी।  इसके लिए यूपी पुलिस और सरकार की तीखी आलोचना हो रही थी। इस मामले में कार्रवाई करने के लिए पुलिस पर भारी दबाव था। 

बजरंग मुनि सीतापुर के खैराबाद में महर्षि श्री लक्ष्मण दास उदासीन आश्रम के प्रमुख हैं। उनके ख़िलाफ़ क़रीब 5 दिन पहले सीतापुर में एफ़आईआर दर्ज की गई थी। उन पर आरोप है कि उन्होंने मुसलिम महिलाओं को बलात्कार की धमकी दी। इस मामले में सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह मुसलिमों के ख़िलाफ़ जहर उगलते हुए सुने जा सकते हैं।

उस वीडियो में देखा जा सकता है कि जीप के अंदर बैठा यह शख्स कहता है कि अगर खैराबाद में किसी एक हिंदू लड़की को मुसलिम समुदाय के लोगों ने छेड़ा तो वह उनके घर से उनकी बहू-बेटियों को लाकर उनका बलात्कार करेगा।

वीडियो में यह शख्स आगे कहता है कि अगर एक हिंदू को मारा गया तो 10 मुसलमान मारे जाएंगे और इसके लिए वे लोग खुद जिम्मेदार होंगे। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में खड़े नौजवान और अन्य लोग जय श्री राम का नारा लगाते हैं। 

हालाँकि, एफ़आईआर दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था जिसमें बजरंग मुनि माफी मांगते हुए सुने जा सकते हैं। उन्होंने कहा था, 'मेरे बयान को ग़लत तरीक़े से पेश किया गया है। मैं इसके लिए बिना शर्त माफी मांगता हूँ।'

हालाँकि, उनकी माफी वाले वीडियो के बाद भी उनके प्रति लोगों की सहानुभूति नहीं हुई। उसके बाद भी उनके कई और पुराने वीडियो सामने आए जिसमें वह मुसलिमों के ख़िलाफ़ नफरत उगलते दिख रहे थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें