+
पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो तृणमूल में शामिल

पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो तृणमूल में शामिल

विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने वाले और ममता बनर्जी की तीखी आलोचना करने वाले बाबुल सुप्रियो उसी पार्टी में अपना भविष्य देख रहे हैं। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उन्होंने टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। 

बाबुल सुप्रियो बीजेपी छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने वाले पाँचवे नेता हैं। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस कमेटी ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि कर दी है।

बाबुल सुप्रियो पश्चिम बंगाल से बीजेपी के तेज़ तर्रार नेता माने जाते थे और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रखर आलोचकों में एक थे। लेकिन जब केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल हुआ तो उन्हें इस्तीफ़ा देने को कहा गया। वे उस समय राज्य पर्यावरण मंत्री थे।

गायक से राजनेता बने बाबुल सुप्रियो ने मंत्री पद से तो इस्तीफ़ा दे दिया, लेकिन कुछ दिनों बाद ही बीजेपी से भी इस्तीफ़ा दे दिया और राजनीति छोड़ने का एलान कर दिया।

उन्होंने कहा था कि वे सांसद बने रहेंगे, पर राजनीति में सक्रिय नहीं रहेंगे न ही किसी दल में शामिल होगे।

बाबुल सुप्रियो को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के समय कोलकाता के टालीगंज क्षेत्र से मैदान में उतारा गया था। वे सांसद व केंद्रीय मंत्री रहते हुए चुनाव में उतरे, पर हार गए। 

अपनी हार के बाद तिलमिलाए हुए सुप्रियो ने इसका ठीकरा बंगाल की जनता पर फोड़ा और कहा कि लोग विकास नहीं चाहते। उन्होंने ममता बनर्जी पर भी हमला किया था। 

बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी में शामिल होते वक़्त कहा कि उन्होंने भावनाओं में बह कर राजनीति छोड़ने का एलान किया था। लेकिन जिस तरह अभिषेक बनर्जी ने उन्हें टीएमसी में शामिल होकर राज्य की जनता की सेवा करने का सुझाव दिया, वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि उन्हें राजनीति में ही रह कर जनता की सेवा करनी चाहिए और वे इसके लिए टीएमसी के दिए मौके का फ़ायदा उठाएंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें