+
टोक्यो पैरालंपिक में अवनि ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि लेखरा ने भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में यह उपलब्धि हासिल की।

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि लेखरा ने भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में यह उपलब्धि हासिल की। लेखरा ने फाइनल में 249.6 अंक हासिल किए और वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी की। इस पैरालंपिक में भारत का अभी तक शानदार प्रदर्शन रहा है।

स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया यानी साई ने कहा है कि भारत को गोल्ड मिला है। इसने ट्वीट किया, 'अवनी ने अपने डेब्यू पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीता। अवनि लेखरा का क्या अद्भुत प्रदर्शन है! उन्होंने 10 मीटर AR स्टैंडिंग SH1 फ़ाइनल में पैरा शूटिंग में 249.6 के स्कोर के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की!!!'

बता दें कि अवनि ने फाइनल में 7वें स्थान के साथ क्वॉलिफाइ किया था और कुल 621.7 अंक हासिल किए थे। लेकिन उन्होंने फाइनल में अपने खेल में काफी सुधार किया और बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने तीसरे और चौथे प्रयास में 104.9, 104.8 अंक हासिल किए और आख़िरी प्रयास में 104.1 अंक जुटाए थे। इसके साथ ही उनका स्वर्ण पदक पक्का हो गया। 

अवनि के इस प्रदर्शन को प्रधानमंत्री मोदी ने असाधारण प्रदर्शन बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'असाधारण प्रदर्शन। अवनि लेखरा! कड़ी मेहनत और स्वर्ण जीतने के लिए बधाई। आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण यह संभव हुआ। यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ।'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'सुबह की शुरुआत अवनि लेखरा के गोल्ड जीतने की खुशखबरी के साथ होती है। बड़ी बधाई! एक और बेटी ने भारत को गौरवान्वित किया है।

यह टोक्यो पैरालंपिक में भारत का चौथा पदक है। इसके बाद भारत ने दो और पदक जीते। देवेंद्र झाझरिया और सुंदर सिंह गुर्जर ने पुरुषों की भाला फेंक F46 स्पर्धा में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता है। अब तक भारत ने कुल छह पदक जीते हैं। इससे पहले भारत के योगेश कथूरिया ने पुरुष डिस्कस थ्रो में रजत पदक जीता था। निषाद कुमार ने पुरुषों के ऊँची कूद स्पर्द्धा में रजत पदक जीता है। भाविना पटेल ने भी टेबल टेनिस क्लास 4 की महिला एकल स्पर्धा में रजत पदक जीता है। वह फाइनल में चीन की झाउ यिंग के ख़िलाफ़ स्वर्ण पदक से चूक गईं। 

पहली बार पैरालंपिक में भाग ले रहीं भाविना को पदक की दौड़ में काफ़ी पीछे माना जा रहा था क्योंकि उनके सामने एक से बढ़ कर एक दावेदार थे। भाविना पटेल ने सेमीफाइनल में चीन की मियाओ झांग को कड़े मुक़ाबले में 3-2 से हराया था। पटेल ने दुनिया की इस तीसरे नंबर की खिलाड़ी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में 2016 रियो पैरालंपिक की स्वर्ण पदक विजेता और दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी बोरिस्लावा पेरिच रांकोविच को हराया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें