+
भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीती वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने जीती वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप-2023 के फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया का शानदार प्रदर्शन रहा। जानिए, किसका कैसा रहा प्रदर्शन।

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को ओवल में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को जीत लिया। इसने भारत को 209 रनों से हराया। आज दिन का खेल शुरू होने पर ऐसा लग रहा था कि भारत स्पर्धा में बना हुआ है लेकिन विराट कोहली और रहाणे के विकेट गिरते ही भारत बैकफुट पर आ गया। 

टेस्ट के पाँचवें दिन मैच शुरू होते ही कोहली व रहाणे के विकेट जल्दी ही गिर गए। रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर थोड़ा टक्कर दे सकते थे, लेकिन उनसे भी उम्मीदें नहीं रहीं। दोनों खिलाड़ी ज़ीरो पर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाज नाथन लियोन ने 4 विकेट लिये, जबकि स्कॉट बोलैंड ने कोहली और जडेजा सहित 3 विकेट लिये।

भारत को इतिहास रचने के लिए आज 280 रनों की आवश्यकता थी। और ऑस्ट्रेलिया और उस चैंपियनशिप के बीच विराट कोहली खड़े दिखे। विराट कोहली ने 49 रन बनाए। 444 के एक असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दिन की शुरुआत 3 विकेट पर 164 रन से की थी।

भारतीय सलामी बल्लेबाजों, रोहित और गिल ने तेज शुरुआत की और वे पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड की मज़बूत जोड़ी के ख़िलाफ़ बेहिचक स्ट्रोक लगा रहे थे। लियोन को 20वें ओवर में रोहित और पुजारा के बीच के स्टैंड को तोड़ने के लिए आक्रमण पर लाया गया और उन्होंने ठीक वैसा ही किया। रोहित आउट हुए। इसके बाद पुजारा भी कुछ ही देर में चलते बने।

स्कॉट बोलैंड (3/46) ने एक ही ओवर में कोहली और जडेजा को हटाकर प्रतियोगिता को निर्णायक रूप से समाप्त कर दिया और बाकी औपचारिकता थी। हालांकि, नाथन लियोन (4/41) के आँकड़े उनसे बेहतर थे क्योंकि उन्होंने पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी ही समेट दिया।

भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 60 बॉल पर 43 रन, और चेतेश्वर पुजारा ने 47 बॉल पर 27 रन, शुभमन गिल ने 19 बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए। 

ऑस्ट्रेलिया ने एलेक्स केरी के नाबाद 66 रन के बाद दोपहर के सत्र में 8 विकेट पर 270 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी थी। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन संस्करण में 2021 में भारत न्यूजीलैंड से हार गया था। इसके बाद ब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत की यह लगातार दूसरी हार है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें