+
एमएनएस की धमकी के बाद औरंगाबाद में औरंगजेब का मकबरा 5 दिनों के लिए बंद

एमएनएस की धमकी के बाद औरंगाबाद में औरंगजेब का मकबरा 5 दिनों के लिए बंद

औरंगाबाद में औरंगजेब के मकबरे को अब तूल दिया जा रहा है। राज ठाकरे के संगठन मनसे ने कहा कि इसे नष्ट किया जाना चाहिए। इस मकबरे का संरक्षण कर रही केंद्रीय पुरातत्व एजेंसी एएसआई ने गुरुवार को कहा कि उसने पांच दिनों के लिए मकबरा बंद कर दिया। 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने महाराष्ट्र में मुगल सम्राट औरंगजेब के मकबरे को पांच दिनों के लिए बंद कर दिया है। इलाके की मस्जिद समिति ने भी जगह पर ताला लगाने की कोशिश की थी। दो दिन पहले, राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रवक्ता गजानन काले ने एक ट्वीट में राज्य में इस मकबरे के अस्तित्व की आवश्यकता पर सवाल उठाया था और कहा था कि इसे नष्ट कर दिया जाना चाहिए। बाद में, औरंगाबाद के खुल्दाबाद इलाके में एक मस्जिद समिति, जहां मकबरा स्थित है, ने स्मारक को बंद करने की कोशिश की, जो एएसआई द्वारा संरक्षित है। इसके बाद, एएसआई ने स्मारक पर अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड तैनात किए थे।

संपर्क करने पर एएसआई के औरंगाबाद सर्कल के अधीक्षक मिलन कुमार चौले ने बताया कि इससे ​​पहले मस्जिद कमेटी ने जगह पर ताला लगाने की कोशिश की, लेकिन हमने उसे खोल दिया। अब हमने अगले पांच दिनों के लिए मकबरे को बंद करने का फैसला लिया।

अधिकारी ने कहा, हम स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर इसे खोलने या इसे अगले पांच दिनों तक बंद रखने का फैसला करेंगे।एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन ओवैसी की इस महीने की शुरुआत में मकबरे की यात्रा की राज्य में सत्तारूढ़ शिवसेना के साथ-साथ राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने आलोचना की थी। ओवैसी के मकबरे की यात्रा के कुछ दिनों बाद, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि क्या इस तरह के कृत्य का उद्देश्य महाराष्ट्र में एक नया विवाद पैदा करना है जहां शांति कायम है।

  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें