+
लखीमपुर कांड के मुख्य गवाह पर हमला, गवाही से न हटने पर जान लेने की धमकी

लखीमपुर कांड के मुख्य गवाह पर हमला, गवाही से न हटने पर जान लेने की धमकी

लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य गवाह हरदीप सिंह पर हमला किया गया है। उनको धमकी दी गई है कि अगर गवाह सूची से नाम नहीं हटाया तो ठिकाने लगा दिया जाएगा। इस केस में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी का बेटा आशीष मिश्रा मुख्य आरोपी है।

लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य गवाह हरदीप सिंह (35) पर हमला किया गया है। यह हमला रविवार को रामपुर जिले के बिलासपुर में हुआ। हमले का आरोप बीजेपी से जुड़े लोगों पर है। लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में आंदोलन कर रहे 4 किसानों को जीप से कुचल दिया गया था। इसके बाद वहां हिंसा हुई। जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई थी।किसान हरदीप सिंह ने आरोप लगाया कि बीजेपी के जिला महासचिव मेहर सिंह दयाल और सरनबजीत सिंह ने तीन अन्य लोगों के साथ पिस्तौल की बट से उनके चेहरे पर हमला किया। इस घटना में उन्हें गंभीर चोटें आई हैं।परिवार का मानना ​​​​है कि यह लखीमपुर खीरी घटना की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने हरदीप द्वारा अपना बयान दर्ज करने के प्रतिशोध में था। मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को आरोपी बनाया गया है।

हरदीप उस दिन तिकोनिया में मौजूद थे जब एसयूवी से चार किसानों को कुचला गया था। वह ठीक उसी गाड़ी से घायल हुए थे जो कथित तौर पर चार किसानों के ऊपर चढ़ा दी गई थी। वह इस मामले में मुख्य गवाह हैं। जिला प्रशासन से उसकी जान को खतरा होने की बार-बार गुहार लगाने के बावजूद उन्हें कोई सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई।

हरदीप ने पुलिस को दी गई लिखित शिकायत में कहा कि मैं अपने दोस्त सतिंदर सिंह के साथ बिलासपुर से नवाबगंज जा रहा था। अचानक बीच में ही बीजेपी नेता मेहर सिंह दयाल ने हमें रोक लिया, जिसने चार अन्य लोगों के साथ, मुझे गवाह सूची से अपना नाम वापस नहीं लेने पर गंभीर नतीजा भुगतने की धमकी दी। अगली बार जब मैं आशीष मिश्रा के खिलाफ कोई बयान दर्ज कराने जाऊंगा, तो उसने मुझे मेरे सिर में गोली मारने की धमकी दी है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से उन्हें पर्याप्त सुरक्षा देने और उन आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया, जो कथित तौर पर उन पर और उनके भाई पर हमला कर रहे हैं।

परिवार के अन्य सदस्यों ने कहा कि हरदीप ने चारों हमलावरों की पहचान इसलिए कर ली, क्योंकि वो उसी इलाके के थे। हमले के बाद, हमने तुरंत पुलिस को सूचित किया और हत्या के प्रयास के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस वाले बीजेपी नेता मेहर सिंह दयाल के सहयोगी हैं।

सीनियर वकील प्रशांत भूषण द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "लखीमपुर खीरी में एक अन्य प्रमुख गवाह हरदीप सिंह पर रामपुर के बिलासपुर में हमला किया गया।

पिछले साल 3 अक्टूबर को हुए लखीमपुर खीरी कांड के मुख्य गवाह पर यह दूसरा ऐसा हमला है।

आशीष और 13 अन्य पर विभिन्न आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया था। आशीष और उसका रिश्तेदार वीरेंद्र शुक्ला जमानत पर बाहर हैं जबकि अन्य आरोपी जेल में बंद हैं।

11 मार्च को, वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि लखीमपुर खीरी मामले में एक गवाह पर 10 मार्च की शाम को हमला हुआ था, जैसे ही राज्य में बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीती थी।

पिछली घटना में गवाह पर, जो पेशे से किसान है, एक चीनी मिल में गन्ना उतारने जा रहा था, तभी एक बंदूकधारी ने हमला कर दिया।

गवाह ने एफआईआर में दर्ज अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि हमलावरों ने कहा था, हमारे मोनू भैया (आरोपी आशीष मिश्रा का घरेलू नाम) अब बाहर हैं। वह तुम सबको सबक सिखाने वाले हैं।

एक महीने के अंतराल में दिनदहाड़े ये दो हमले हुए जब यूपी पुलिस ने हाल ही में दावा किया कि उसने 99 लोगों के साथ-साथ मृतकों के परिवारों को सुरक्षा प्रदान की थी। हालांकि, किसानों का आरोप है कि उन्हें कोई सुरक्षा नहीं मिली।  लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक संजीव सुमन ने पहले कहा था, गवाहों को एक-एक बंदूकधारी मुहैया कराया गया है, जिनके बयान मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज किए गए थे।

लखीमपुर खीरी हिंसा के गवाह रहे किसानों ने आरोप लगाया है कि उन्हें सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई है। यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा यूपी सरकार को हाई-प्रोफाइल मामले में गवाहों को सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश देने के बावजूद है। इस मामले में आशीष मिश्रा मुख्य आरोपी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें