+
असमः हिन्दू देवता की ड्रेस पहनने वाले को पकड़ने पर सीएम नाराज, पुलिस को खींचा

असमः हिन्दू देवता की ड्रेस पहनने वाले को पकड़ने पर सीएम नाराज, पुलिस को खींचा

असम में एक शख्स ने नुक्कड़ नाटक के दौरान शिव की ड्रेस पहन ली, इस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। सोशल मीडिया पर जब लोगों ने असम सरकार और असम पुलिस की निन्दा की तो मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को भी बात समझ में आई और उन्होंने पुलिस की खिंचाई की। अब उस शख्स को जमानत पर छोड़ दिया गया है। 

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को असम में भगवान शिव की ड्रेस में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की खिंचाई की।असम के सीएम ने कहा कि जब तक आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या अनुचित शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तब तक कपड़े पहनना अपराध नहीं है। हालांकि सीएम का बयान तभी आया जब लोगों ने सोशल मीडिया पर पुलिस की इस हरकत के लिए असम सरकार का जमकर मजाक उड़ाया। इसके बाद सीएम को भी समझ में आया और उन्होंने ट्वीट करके पुलिस की खिंचाई की। मुख्यमंत्री का एक्टिव होना था कि पुलिस ने उस शख्स को जमानत पर छोड़ दिया।

हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, मैं आपसे सहमत हूं @NavroopSingh_ कि मौजूदा मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक ईशनिंदा नहीं है। जब तक आपत्तिजनक सामग्री नहीं होती है, तब तक कपड़े पहनना कोई अपराध नहीं है। @nagaonpolice को उचित आदेश जारी किया गया है। 

इससे पहले रविवार को असम में एक नुक्कड़ नाटक के दौरान धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। उसकी गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने भगवान शिव का रूप धारण किया हुआ था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उस शख्स को जमानत दे दी है।

क्या है पूरा मामला

एक नुक्कड़ नाटक के दौरान धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में असम में एक शख्स को रविवार को गिरफ्तार किया गया है। उस व्यक्ति ने शनिवार को तब भगवान शिव का भेष वाला पहनावा पहना था जब महंगाई के ख़िलाफ़ विरोध के रूप में एक नाटक में भाग लिया था।

मामला असम के नगांव का है। एक पुरुष और एक महिला ने भगवान शिव और देवी पार्वती के रूप में एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। दो कलाकार- बिरिंची बोरा और करिश्मा ने नुक्कड़ नाटक किया था। इस घटना की बजरंग दल की नगांव जिला इकाइयों और विश्व हिंदू परिषद ने कड़ी निंदा की। उन्होंने आरोप लगाया कि हिंदू सनातन धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है। विवाद शनिवार शाम को तब शुरू हुआ जब शिव और पार्वती के रूप में पहने हुए पुरुष और महिला ईंधन, खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के विरोध में सड़कों पर आए। बाइक सवार दोनों नगांव के कॉलेज चौक पहुंचे और वाहन में ईंधन ख़त्म होने का नुक्कड़ नाटक किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए भगवान शिव के वेश में अभिनेता ने कहा कि सरकार केवल पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है और उसे आम लोगों के मुद्दों की चिंता नहीं है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद उन्होंने दर्शकों से सड़कों पर उतरने और बढ़ती महंगाई का विरोध करने का आग्रह किया।

इसके बाद दोनों कलाकार बड़ा बाज़ार इलाक़े में पहुंचे और ऐसा ही नुक्कड़ नाटक वहाँ भी किया। इससे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल नाराज़ हो गए। उन्होंने नुक्कड़ नाटक की आलोचना की और युवकों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। इसके बाद नगांव सदर पुलिस स्टेशन में अभिनेता जोड़ी बिरिंची बोरा और करिश्मा के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज की गई। बोरा को गिरफ़्तार किया गया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें