+
'आप' के घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य देने का मुद्दा सबसे अहम

'आप' के घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य देने का मुद्दा सबसे अहम

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र पेश किया। 

आम आदमी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र पेश करते हुए दिल्ली को पूर्ण राज्य देने का मुद्दा एक बार फिर उठाया। पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी इस बात पर जोर देगी कि इस बार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा हर हाल में दे दिया जाए। 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य बनने से हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यहाँ के कॉलेजों में कम से कम 85 प्रतिशत सीटें उन बच्चों को मिले, जो दिल्ली के रहने वाले हैं। सरकार क़ानून बना कर यह तय करेगी कि कॉलेज खोले जाएँ क्योंकि फ़िलहाल कॉलेज के लिए ज़मीन केंद्र सरकार नहीं देती है। पूर्ण राज्य बनने से केंद्र पर यह निर्भरता ख़त्म हो जाए। दिल्ली पूर्ण राज्य बनेगी तो हम क़ानून बना कर यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली राज्य की सरकारी नौकरियों में 85 प्रतिशत नौकरियाँ यहां के वोटरों को मिले। 

आम आदमी पार्टी के नेता ने नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने पहले यह कहा था कि उनकी पार्टी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देगी, पर उन्होंने ऐसा नहीं किया। यदि आम आदमी पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटें जीत लेगी तो यह दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने की माँग ज़ोरदार ढंग से उठाएगी और यह दर्जा लेकर रहेगी। 

केजरीवाल ने पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि इस चुनाव में हमारा एक मात्र लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में आने से रोकना है। उन्होंने कहा कि केंद्र की सत्ता में पहुँचने के लिए बीजेपी को रोकने के लिए हम सब कुछ करेंगे, हम उस पार्टी या गठबंधन को समर्थन करेंगे जो बीजेपी को रोक सके। 

'यह चुनाव देश बचाने का चुनाव है'

आम आदमी पार्टी के नेता ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने नागरिकता बिल पेश करते हुए कहा कि वह बाहर से भारत में आए हुए हिन्दुओं, सिखों और बौद्धों को ही यहाँ रहने देगी। केजरीवाल ने कहा कि इसका मतलब यह है कि बीजेपी मुसलमानों को यहाँ नहीं रहने देगी। उन्होंने सवाल पूछा कि क्या इन मुसलमानों को समुद्र में डाल दिया जाएगा या उन्हें पीट पीट कर मार दिया जायगा केजरीवाल ने आगे कहा, 'इस देश की संस्कृति सबको साथ लेकर चलने की है। यहाँ सैकड़ों साल से सभी धर्मों और समुदायों के लोग एक साथ रहते आए हैं। बीजेपी उस संस्कृति के ख़िलाफ़ है। वह भेदभाव की राजनीति करती है। उसे हर हाल में रोकना होगा। यह चुनाव उन्हें रोकने का चुनाव है। यह चुनाव संविधान बचाने का चुनाव है, यह चुनाव देश बचाने का चुनाव है।' 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें