+
लॉकडाउन हटाने को तैयार है दिल्ली : अरविंद केजरीवाल

लॉकडाउन हटाने को तैयार है दिल्ली : अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से लॉकडाउन हटाने का संकेत दिया है। उन्होंने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली लॉकडाउन हटाने को तैयार है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से लॉकडाउन हटाने का संकेत दिया है। उन्होंने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली लॉकडाउन हटाने को तैयार है।

कई चरणों में हटेगा लॉकडाउन

उन्होंने संकेत दिया कि वह दिल्ली से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने को तैयार हैं। उन्होंने इसके साथ ही उन सेवाओं का एलान किया, जिसे तीसरे चरण के लॉकडाउन के दौरान खोल दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली को खोलने का समय अब आ गया है।’

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अस्पतालों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ कोरोना का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़ दूसरे इलाक़ों को खोल दिया जा सकता है।

दिल्ली में अब तक कोरोना संक्रमण के 4,122 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 64 लोगों की मौत हो चुकी है और 1256 लोगों का इलाज किया जा चुका है।

केंद्र को सलाह

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘हम केंद्र सरकार को सलाह दे रहे हैं कि सभी कंटेनमेंट ज़ोन को सील ही रहने दिया जाए, बाकी सब को ग्रीन ज़ोन की तरह ही समझ सकते हैं।’ केजरीवाल ने कहा, 

‘दुकानें सम-विषम आधार पर खोली जा सकती हैं। लॉकडाउन पूरी तरह हटा लेने के बाद भी यदि संक्रमण का मामला बढ़ता है तो उससे भी निपटा जा सकता है।’


अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

हटेंगे प्रतिबंध

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि निजी दफ़्तर एक तिहाई कर्मचारियों के साथ खोले जा सकते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी, हार्डवेअर, मैन्युफैक्चरिंग, आवश्यक वस्तु से जुड़ी सुविधाएँ खोली जा सकती हैं। 

क्या-क्या खुलेंगे

केजरीवाल ने यह भी कहा कि इसके अलावा ई-कॉमर्स, कॉल सेंटर, निजी सुरक्षा सेवा कंपनियाँ और वेअरहाउस से जुड़ी कंपनियाँ भी कामकाज शुरू कर सकती हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कनॉट प्लेस और ख़ान मार्केट जैसे बड़े बाज़ार बंद ही रहेंगे, पर वहाँ आवश्यक वस्तुएं बेचने वाली दुकानें खुल सकती हैं। इसी तरह स्टेशनरी और गली-मुहल्ले में चल रही दुकानें भी खोली जा सकती हैं।

इसके अलावा टेक्नीशियन्स, बिजली का काम करने वाले, घरों में काम करने वाले नौकर-चाकर और नल वगैरह ठीक करने वाले भी अपना कामकाज शुरू कर सकते हैं।

क्या रहेगा बंद

उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक परिवहन अभी बंद ही रहेगा, पर निजी वाहन चल सकते हैं, दोपहिया और चार पहिया वाहनों को छूट दी जा सकती है।

पर चारपहियों वाली गाड़ियों में सिर्फ दो और दोपहियों में सिर्फ एक सवारी ही जा सकते हैं। 

इसके साथ ही विवाह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों की उपस्थिति की अनुमति दी जा सकती है। 

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रतिबंधों का भी एलान किया। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थान, सार्वजनिक परिवहन, मॉल, बाज़ार, सिनेमा हॉल, जिम्नेजियम और स्वीमिंग पूल वगैरह पर प्रतिबंध बरक़रार रहेगा। इसके साथ ही धार्मिक समारोहों और उस पर लोगों के जमावड़े पर रोक लगी रहेगी। 

केजरीवाल ने यह भी कहा कि 64 साल से ज़्यादा और 10 साल से कम उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं बाहर न निकलें। इसके साथ ही मधुमेह और हाइपरटेन्शन जैसे पुराने रोगों से ग्रस्त लोग भी घर से बाहर न निकलें।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें