+
कोरोना का टीका लगवाने वाले मंत्री अनिल विज की हालत बिगड़ी 

कोरोना का टीका लगवाने वाले मंत्री अनिल विज की हालत बिगड़ी 

कोरोना का टीका लगवाने के लिए आगे आने वाले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की तबीयत बिगड़ गई है।

कोरोना का टीका लगवाने के लिए आगे आने वाले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज की तबीयत बिगड़ गई है। विज को मंगलवार रात को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शिफ़्ट किया गया। अब तक उनका इलाज रोहतक पीजीआई में चल रहा था। 

67 साल के विज 5 दिसंबर को कोरोना पॉजिटिव हुए थे और तब उन्होंने ख़ुद ही ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। पहले उन्हें अंबाला के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। विज के कोरोना पॉजिटिव होने की ख़बर के बाद लोग वैक्सीन के सुरक्षित होने को लेकर चिंतित हो गए थे। क्योंकि महामारी के प्रकोप के बीच लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इस ख़बर से उन्हें झटका लगा था। 

टीओआई के मुताबिक़, रोहतक पीजीआई की चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पुष्पा दहिया ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अनिल विज का सीटी स्कैन किया गया। जिसमें पता चला कि उनके दोनों फेफड़ों में संक्रमण फैल गया है। इसके बाद उन्हें अंबाला के सिविल अस्पताल से पीजीआई रोहतक में शिफ़्ट करना पड़ा था और यहां उन्हें कई तरह की थेरेपी दी गईं। 

दहिया ने कहा, ‘जब बीते शनिवार को विज को रोहतक पीजीआई में लाया गया तो एक्स-रे से पता चला कि उनकी हालत धीरे-धीरे बिगड़ती जा रही है। उन्हें बुखार था और मंगलवार आने तक उनकी तबीयत ज़्यादा बिगड़ गई और ज्यादा ऑक्सीजन की ज़रूरत होने लगी। इसके अलावा उनके फेफड़ों में कुछ और भी दिक़्कत थी।’

परिवार को बताई स्थिति

दहिया के मुताबिक़, उनका इलाज कर रहे डॉक्टर्स ने कहा कि विज चूंकि डायबेटिक, हाइपरटेंसिव हैं और उन्हें थायराइड के अलावा दिल से जुड़ी कुछ दिक्कतें भी हैं, इसके बाद हमने पूरे हालात को उनके सामने रखा। 

चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि हमने विज और उनके परिवार को विकल्प दिए कि उन्हें दिल्ली एम्स या गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में शिफ़्ट कर दिया जाए। मंगलवार शाम को उनके परिवार ने फ़ैसला किया कि विज को मेदांता अस्पताल ले जाएंगे और उन्हें शाम को ही शिफ़्ट कर दिया गया। दहिया ने कहा कि जब उन्हें रोहतक से ले जाया गया तो उनकी हालत चिंताजनक थी, हालांकि वह बात कर पा रहे थे। 

जल्द तैयार होगी वैक्सीन: मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले कहा था, ‘भारत में 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। एक्सपर्ट्स ये मानकर चल रहे हैं कि अगले कुछ हफ़्तों में वैक्सीन आ जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा।’ केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन से जुड़ी तैयारियों के संबंध में सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई थी।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद की भारत बायोटेक और पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा कर वैज्ञानिकों से मुलाक़ात की थी और वैक्सीन को लेकर क्या तैयारियां हैं, इस बारे में जाना था। 

लेकिन ऐसे मौक़े पर जब वैक्सीन लगवाने वाले अनिल विज की तबीयत बिगड़ गई है, तो निश्चित रूप से आम लोगों में इसे लेकर चिंता होनी लाज़िमी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें