+
अनिल विज ने लगवाया था कोरोना का टीका, हो गए संक्रमित

अनिल विज ने लगवाया था कोरोना का टीका, हो गए संक्रमित

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि विज ने कुछ दिन पहले ही कोरोना का टीका लगवाया था। 

ऐसे वक़्त में जब हर देशवासी कोरोना की वैक्सीन आने का इंतजार कर रहा है और वैज्ञानिक इसे तैयार करने में जुटे हैं, झटका देने वाली ख़बर आई है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि विज ने कुछ दिन पहले ही कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया था। 

67 साल के विज ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है कि वे कोरोना से संक्रमित हो गए हैं और अंबाला के सिविल अस्पताल में भर्ती हैं। मंत्री ने लोगों से अनुरोध किया है, जो लोग उनके कांटेक्ट में आए हैं, वे अपना कोरोना टेस्ट करा लें। 

विज को पिछले महीने भारत बायोटेक की वैक्सीन का टीका लगाया गया था। इस वैक्सीन के तीसरे चरण के लिए ट्रायल शुरू किया जा रहा था, तब विज ख़ुद ही वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आए थे। इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। हरियाणा में अब तक कोरोना संक्रमण के 2.4 लाख मामले सामने आ चुके हैं और 2,539 लोगों की मौत हो चुकी है। 

जल्द तैयार होगी वैक्सीन: मोदी 

केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन से जुड़ी तैयारियों के संबंध में शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘भारत में 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। एक्सपर्ट्स ये मानकर चल रहे हैं कि अगले कुछ हफ़्तों में वैक्सीन आ जाएगी। जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा।’ 

प्रधानमंत्री ने हाल ही में अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद की भारत बायोटेक और पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा कर वैज्ञानिकों से मुलाक़ात की थी और वैक्सीन को लेकर क्या तैयारियां हैं, इस बारे में जाना था। 

 - Satya Hindi

मोदी ने कहा था कि आज हम वैक्सीन के नजदीक पहुंच चुके हैं और हमें राज्य सरकारों का सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया की नज़र कम क़ीमत वाली वैक्सीन पर है और इस वजह से कई देश भारत की ओर देख रहे हैं। 

‘फ्रंटलाइन वर्कर्स को अहमियत’

वैक्सीन किसे मिलेगी इसे लेकर देश भर में चर्चा हो रही है। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘केंद्र सरकार राज्य सरकार से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है और इसमें कोरोना के इलाज में जुटे फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और इस वायरस से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।’ 

‘दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क’

मोदी ने कहा, ‘भारत के पास वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन और टीकाकरण के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और अनुभवी लोगों का नेटवर्क है। जो अतिरिक्त कोल्ड चेन और लॉजिस्टिक्स की ज़रूरत पड़ेगी, उसका राज्य सरकारों के साथ मिलकर आकलन किया जा रहा है।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन की क़ीमत कितनी होगी, इसे लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं और केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ इस मुद्दे पर भी बात कर रही है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें