+
अमूल दूध आज से 3 रुपये तक महंगा हुआ

अमूल दूध आज से 3 रुपये तक महंगा हुआ

गर्मी अभी दूर है लेकिन अमूल ने दूध की कीमतों में तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। नए मूल्य शुक्रवार से ही लागू कर दिए गए हैं। अब बाकी कंपनियां भी अपना दूध महंगा कर देंगी।

अमूल दूध आज शुक्रवार से तीन रुपये तक प्रति लीटर महंगा हो गया है। गुजरात डेयरी सहकारी अमूल की इस घोषणा के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। इसी तरह अन्य ब्रैंड में भी बढ़ोतरी की गई है। अमूल ताजा अब 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस का दूध अब 70 रुपये प्रति लीटर होगा।

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), जो अमूल ब्रांड के तहत अपने डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग करता है। अमूल ने पिछली बार अक्टूबर में अपने गोल्ड, ताज़ा और शक्ति दूध ब्रांडों की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी।

मार्केटिंग फेडरेशन ने एक बयान में कहा, हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि अमूल पाउच दूध (सभी वेरिएंट) की कीमत 3 फरवरी से बढ़ा दी गई है।

कीमतों में वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की गई है। अमूल ने कहा कि अकेले मवेशियों के चारे की लागत बढ़कर लगभग 20 फीसदी हो गई है।

अमूल चूंकि दूध कारोबार में मार्केट लीडर है, इसलिए रेट बढ़ाने की शुरुआत वहीं से होती है। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य राज्यों की दूध कंपनियां भी उसी क्रम में अपने रेट बढ़ा देती हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें