+
अमृतसर में 30 घंटे में दूसरा विस्फोट, खालिस्तानी तत्व सक्रिय?

अमृतसर में 30 घंटे में दूसरा विस्फोट, खालिस्तानी तत्व सक्रिय?

अमृतसर में शनिवार रात के धमाके के बाद आज सोमवार सुबह फिर उसी जगह पर विस्फोट हुआ। आज भी एक शख्स मामूली घायल हुआ। 30 घंटे में दूसरा विस्फोट सुरक्षा एजेंसियों की चिन्ता का सबब बना हुआ है।

अमृतसर में गोल्डन टेंपल के पास 30 घंटे में दूसरा विस्फोट आज सोमवार सुबह 6 बजे के आसपास हुआ। पीटीआई और एएनआई के मुताबिक हेरिटेज स्ट्रीट पर हुए इस धमाके में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन एक शख्स घायल हुआ और एक कार का शीशा टूट गया।

पहला धमाका बंसल मिठाई की दुकान के पास हुआ। दूसरा धमाका उसी जगह के पास लेकिन उसके ठीक सामने हुआ। पुलिस ने इलाके को घेर लिया है और जांच शुरू कर दी है। उन्होंने किसी छिपे हुए विस्फोटक के लिए क्षेत्र को स्कैन करना शुरू कर दिया।

पहला धमाका शनिवार रात को हुआ था और पुलिस अभी इस बारे में कोई बयान नहीं दे पाई है कि यह क्यों हुआ, हालांकि पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने दावा किया कि यह आतंकी हमला नहीं था। पहले विस्फोट में एक व्यक्ति को मामूली चोटें आईं और कुछ इमारतों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस ने पहले विस्फोट की फोरेंसिक जांच की लेकिन अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

पहले विस्फोट के बाद आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने दावा किया कि यह आतंकी हमला नहीं था। वह कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने विस्फोट को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति से जोड़ा था।

कंग के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर अमृतसर के पुलिस आयुक्त नौनिहाल सिंह ने कोई जवाब नहीं दिया कि यह आतंकी हमला नहीं था। पुलिस अधिकारियों ने दोनों ही विस्फोटों के बारे में रहस्यमय चुप्पी साधी हुई है। हालांकि पुलिस सूत्रों का कहना है कि खालिस्तानी तत्वों के सक्रिय होने के नजरिए से जांच हो रही है लेकिन अभी तक कोई ठोस सुराग नहीं मिले हैं। 

आज के विस्फोट से यह साबित हो गया कि दोनों ही विस्फोट पूरी प्लानिंग से किए गए और एक ही जगह किए गए। इसका मतलब यह था कि दूसरे विस्फोटक को पहले ही छिपा दिया गया था, जिसे पुलिस पहले विस्फोट की जांच के दौरान तलाश नहीं पाई थी। या फिर दूसरा विस्फोट करने के लिए जब सामग्री ले जाई गई तो पुलिस के पास कोई सूचना या सुराग नहीं था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें