+
19 मई से घरेलू विमान सेवा शुरू करेगी एयर इंडिया, फंसे लोगों को पहुंचाएगी घर

19 मई से घरेलू विमान सेवा शुरू करेगी एयर इंडिया, फंसे लोगों को पहुंचाएगी घर

एयर इंडिया 19 मई से विशेष विमान सेवा शुरू करने जा रही है। इसके तहत लॉकडाउन के कारण देश भर में फंसे लोगों को उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। 

एयर इंडिया 19 मई से विशेष विमान सेवा शुरू करने जा रही है। जिस तरह रेलवे ने लॉकडाउन के कारण देश भर में फंसे लोगों के लिए ट्रेन सेवा शुरू की है, ठीक उसी तर्ज पर एयर इंडिया भी लोगों को घर तक पहुंचाएगी। यह सेवा 2 जून तक जारी रहेगी। यात्रियों को टिकट का किराया ख़ुद ही देना होगा। 

अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया (टीओआई) के मुताबिक़, एयर इंडिया की इन फ्लाइट्स में से अधिकांश दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरू से होंगी। दिल्ली से 173, मुंबई से 40, हैदराबाद से 25 और कोच्चि से 12 फ़्लाइट्स होंगी जबकि चेन्नई के लिए 19 मई को एक फ़्लाइट होगी। 

टीओआई के मुताबिक़, दिल्ली से जयपुर, बेंगलुरू, हैदराबाद, अमृतसर, कोच्चि, विजयवाड़ा, गया, लखनऊ और कुछ अन्य शहरों के लिए एयर इंडिया के विमान उड़ान भरेंगे। जबकि मुंबई से विशाखापटनम, कोच्चि, अहमदाबाद, बेंगलुरू, हैदराबाद और विजयवाड़ा के लिए विमान उड़ान भरेंगे। हैदराबाद से मुंबई, दिल्ली आने के लिए भी एयर इंडिया की फ़्लाइट्स रहेंगी। बेंगलुरू से मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद के लिए विमान सेवा उपलब्ध रहेगी। 

टीओआई के मुताबिक़, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘शेड्यूल तैयार है और हम उड्डयन मंत्रालय से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं। यह शेड्यूल फंसे हुए भारतीयों को उनके घर पहुंचाने का दूसरा चरण है। सरकार ने कहा है कि दूसरे चरण में  डोमेस्टिक फ़्लाइट्स को भी शामिल किया जा सकता है।’ ग़ौरतलब है कि पहले चरण में ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाया जा रहा है। 

अधिकारी ने कहा कि पहले यह ऑपरेशन 15 मई से शुरू होना था लेकिन बाद में इसे 17 मई कर दिया गया और अब इसे 19 मई से शुरू करने का फ़ैसला लिया गया है। हालांकि यह मंत्रालय से स्वीकृति मिलने के बाद ही शुरू होगा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें