+
मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया की तेल अवीव की उड़ानें निलंबित

मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया की तेल अवीव की उड़ानें निलंबित

एयर इंडिया हर सप्ताह दिल्ली से तेल अवीव के लिए चार उड़ानें संचालित करती है। जानिए, आख़िर हफ़्ते भर के लिए इसने ऐसा फ़ैसला क्यों लिया।

एयर इंडिया ने शुक्रवार को कहा है कि उसने मध्य पूर्व में तनाव के कारण इज़राइल के तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि फिलहाल उड़ान संचालन 8 अगस्त तक निलंबित किया गया है। इजराइल-हमास युद्ध के कारण मध्य पूर्व क्षेत्र में तनाव बढ़ा है।

एयर इंडिया ने एक्स पर आधिकारिक बयान में कहा है, 'मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में चल रही स्थिति को देखते हुए हमने 8 अगस्त 2024 तक तत्काल प्रभाव से तेल अवीव से आने-जाने वाली अपनी उड़ानों के निर्धारित संचालन को निलंबित कर दिया है।'

इसने बयान में आगे कहा है, 'हम लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और इस अवधि के दौरान तेल अवीव से आने-जाने के लिए कन्फर्म बुकिंग वाले अपने यात्रियों को सहायता कर रहे हैं, जिसमें पुनर्निर्धारण और रद्द किए जाने वाले शुल्क पर एक बार की छूट शामिल है। हमारे मेहमानों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।'

एयर इंडिया हर सप्ताह दिल्ली से तेल अवीव के लिए चार उड़ानें संचालित करती है।

मध्य पूर्व के इस क्षेत्र में इजरायल और ईरान के बीच तीखी प्रतिद्वंद्विता है और ईरान इजरायल और पश्चिमी ताक़तों के ख़िलाफ़ हिजबुल्लाह जैस समूहों का समर्थन करता है।

इस क्षेत्र में पिछले उस समय से तनाव की स्थिति बनी हुई है जब से इजरायल और ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी शुरू हुई है। पिछले साल 8 अक्टूबर को हिजबुल्लाह ने हमला किया था। यह घटना उस दिन हुई थी जब फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने दक्षिणी इजरायल में समुदायों पर हमला किया था और गाजा युद्ध को जन्म दिया था।

सबसे हालिया हमला बुधवार को हुआ जब शिया इस्लामी आतंकवादी समूह ने कहा कि उसके वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर राजधानी बेरूत में इजराइली हवाई हमले में मारे गए।

हाल की घटनाओं ने यह भी दिखाया है कि क्षेत्र में अन्य ईरान समर्थित समूह भी संघर्ष में सक्रिय रूप से भूमिका निभा रहे हैं। यमन स्थित हूतियों ने इस साल की शुरुआत में लाल सागर से गुजरने वाले पश्चिमी जहाजों पर हमला किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें