+
उड़ानों पर सरकार का कोई फ़ैसला नहीं तो एयर इंडिया ने बुकिंग क्यों शुरू की?

उड़ानों पर सरकार का कोई फ़ैसला नहीं तो एयर इंडिया ने बुकिंग क्यों शुरू की?

कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले भले ही कम नहीं हुए हों, लेकिन एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी।

कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले भले ही कम नहीं हुए हों, लेकिन एयर इंडिया ने 4 मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी। 4 मई से पहले 3 मई की वही तारीख़ है जिस दिन तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस तारीख़ को लॉकडाउन खोला जाएगा। हो सकता है कि लॉकडाउन फिर बढ़ा दिया जाए। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए एक जून की तारीख़ क्यों तय की गई यह साफ़ नहीं है। सरसरी तौर पर बुकिंग का फ़ैसला अजीब लगता है और यही कारण है कि सरकार को इस पर सफ़ाई देनी पड़ी। 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'नागरिक उड्डयन मंत्रालय यह स्पष्ट करता है कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के संबंध में कोई भी फ़ैसला नहीं लिया गया है। एयरलाइंस को सलाह दी जाती है कि वे बुकिंग तभी शुरू करें जब सरकार द्वारा इस संबंध में कोई फ़ैसला ले लिया जाता है।'

पहले एयर इंडिया की तरफ़ से कहा गया कि वह घरेलू उड़ानों के लिए 3 मई तक और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए 31 मई तक बुकिंग नहीं ले रही है। यानी एयर इंडिया की वेबसाइट पर साफ़-साफ़ कहा गया है कि वह 4 मई से कुछ चुनिंदा घरेलू और एक जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग स्वीकार कर रही है। 

यह तब है जब पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी बढ़ती ही जा रही है। दुनिया भर में 23 लाख से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 1 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में ही क़रीब साढ़े सात लाख लोग संक्रमित हैं। 39 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन, इटली, फ़्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड, रूस, ब्राज़ील, कनाडा सहित दुनिया का ऐसा कोई भी देश नहीं है जहाँ यह वायरस नहीं फैल रहा है। ऐसे में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के बारे में शायद ही सोचा जाए। 

भारत में भी ऐसी ही स्थिति है। देश में हर रोज़ क़रीब एक हज़ार नये कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज़ आ रहे हैं। अब तक क़रीब 15 हज़ार लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

एयर इंडिया की उड़ानें यात्रियों के लिए भले ही नहीं उड़ानें भर रही हैं, लेकिन इसके विमानों का इस्तेमाल ज़रूरी सामान एक जगह से दूसरी जगह लाने ले जाने में किया जा रहा है। चाहे वह देश में हो या विदेश में। एक दिन पहले ही चीन के ग्वांगझू से मेडिकल सामान लेकर एयर इंडिया का विमान भारत में आया था। ऐसा इसलिए है कि यात्री विमानों की उड़ानों पर पाबंदी लगाई गई है जबकि ज़रूरी सामान की ढुलाई के लिए ऐसी कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें