+
आगरा: अवैध कब्जे पर कार्रवाई को लेकर पुलिस से भिड़े, कई घायल

आगरा: अवैध कब्जे पर कार्रवाई को लेकर पुलिस से भिड़े, कई घायल

आगरा में अवैध कब्जे को लेकर कार्रवाई के दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इसमें कई लोग घायल हुए हैं। जानिए क्या मामला है।

यूपी के आगरा में एक धार्मिक संगठन के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इसमें कई लोग घायल हो गए। पुलिस वहाँ अवैध कब्जा हटवाने के लिए गई थी। पुलिस ने कहा है कि राजस्व विभाग ने कार्रवाई के लिए पुलिस बल की मांग की थी। इसी अवैध कब्जे की कार्रवाई के दौरान झड़प हो गई।

पुलिस का आरोप है कि राधा स्वामी सत्संग सभा के सदस्यों ने रविवार को आगरा में सरकारी जमीन पर धार्मिक समूह द्वारा निर्मित अवैध संरचनाओं पर कार्रवाई के दौरान पुलिस पर कथित तौर पर पथराव किया।

हालाँकि सत्संग सभा के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि पहले पुलिस ने लाठीचार्ज किया। सोशल मीडिया पर साझा किए गए इस घटना के वीडियो में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प को देखा जा सकता है। कुछ वीडियो में आध्यात्मिक समूह के सदस्यों और पुलिस कर्मियों को एक-दूसरे पर पत्थर फेंकते हुए देखा गया।

कुछ वीडियो में कुछ लोगों के घायल होने की तस्वीरें भी सामने आईं। पुलिसकर्मियों के घायल होने के वीडियो भी सामने आए हैं। घटना की रिपोर्ट करने वाले पत्रकार भी घायल हुए हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार राधा स्वामी सत्संग सभा को अवैध रूप से कब्जा की गई 10 हेक्टेयर सरकारी जमीन खाली करने के लिए शुक्रवार तक का समय दिया गया था। जब वे ऐसा करने में विफल रहे तो प्रशासन ने पुलिस की मौजूदगी में विध्वंस अभियान चलाने का फ़ैसला किया।

अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान सभा और प्रशासन के बीच चल रहे घटनाक्रम को देखने के लिए ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गयी। बुलडोजर चलाकर अवैध अतिक्रमण को सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया गया। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार स्थिति तब बिगड़ गई जब कुछ उपद्रवियों ने कथित तौर पर पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप घटनास्थल पर मौजूद कई पत्रकार और पुलिस अधिकारी घायल हो गए।

हालांकि, बाद में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर लोगों से बातचीत कर रहे हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें