+
अग्निपथ हिंसाः बिहार में गुरु रहमान की कोचिंग पर छापे, कई गिरफ्तार

अग्निपथ हिंसाः बिहार में गुरु रहमान की कोचिंग पर छापे, कई गिरफ्तार

अग्निपथ योजना के विरोध के पीछे कोचिंग संचालकों का दिमाग माना जा रहा है। हालांकि यह साफ नहीं है कि आखिर कोचिंग संचालकों को हिंसा भड़काकर क्या मिला। लेकिन बिहार में सोमवार शाम को गुरु रहमान के कोचिंग सेंटरों पर छापे मारे गए। एक कोचिंग संचालक रमेश यादव को गिरफ्तार किया गया है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ कई राज्यों में हुई हिंसा के लिए कोचिंग सेंटरों को जिम्मेदार ठहराया गया है। इसी सिलसिले में बिहार में मशहूर सोमवार शाम को गुरु रहमान के ठिकानों और कोचिंग सेंटरों पर छापे मारे गए।

पटना पुलिस ने गुरु रहमान को फरार बताया है। गुरु रहमान पर अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं को हिंसक आंदोलन के लिए उकसाने का आरोप है।

रहमान के खिलाफ 17 जून को एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दानापुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी, जहां वह कथित तौर पर युवाओं को आंदोलन के लिए उकसा रहे थे।

वीडियो ऐसे समय में प्रसारित किया गया था जब गुरुवार को आंदोलनकारी उग्र थे और गुरुवार और शुक्रवार को दानापुर इलाके में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी। दानापुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी फरक्का एक्सप्रेस को 18 जून को भीड़ ने आग लगा दी थी और पटना पुलिस का मानना ​​है कि उसके वीडियो बयान को आंदोलनकारियों को भड़काने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। 

पटना एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा: दानापुर पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज की गई थी और वर्तमान में नया टोला और कोचिंग संस्थान में उनके घर पर छापेमारी चल रही है। गुरु रहमान फिलहाल फरार है। एक अन्य कोचिंग संस्थान संचालक रमेश यादव को रोहतास पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। 

कराटा प्रखंड में एक कोचिंग संस्थान चलाने वाले यादव ने अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर एक आपत्तिजनक संदेश प्रसारित किया था। जिले में गुरुवार और शुक्रवार को बड़े पैमाने पर हिंसा की सूचना मिली थी। बिहार पुलिस के मुताबिक, राज्य में 7 कोचिंग संस्थानों के संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। फिलहाल इनके खिलाफ जांच चल रही है।

हरियाणा में झज्जर और महेन्द्रगढ़ के 7 कोचिंग संस्थानों को बंद करने का आदेश सरकार ने दिया है।

हैदराबाद में सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ के सिलसिले में भी कोचिंग इंस्टीट्यूट का नाम सामने आया है। इसी तरह यूपी के अलीगढ़ जिले में भी कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई की गई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें