+
अग्निपथः आज तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मिलेंगे पीएम मोदी 

अग्निपथः आज तीनों सेनाओं के प्रमुखों से मिलेंगे पीएम मोदी 

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद इसका देशव्यापी विरोध हुआ है। इसके बाद सरकार को कई राहतों की घोषणा करनी पड़ी है। लेकिन युवाओं का गुस्सा शांत नहीं हुआ है। 

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीनों सेनाओं - थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। 

तीनों रक्षा सेवाओं ने नई सैन्य योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू करने के लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है। सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अगले महीने से आवेदकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। सेना ने कहा कि अग्निवीरों का भारतीय सेना में एक अलग रैंक होगी, जो कि किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगी। 

अग्निपथ योजना के तहत सेना की कुल 83 भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में पूरे भारत में होंगी।

सैन्य मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि आगजनी और हिंसा में शामिल युवा तीनों सेवाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि किसी का भी नामांकन करने से पहले पुलिस सत्यापन प्रक्रिया की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि अग्निवीरों के लिए पिछले कुछ दिनों में घोषित सहायक उपाय विरोध और हिंसा के दबाव में नहीं घोषित किए गए थे।

700 करोड़ से ज़्यादा का नुक़सान

उत्तर प्रदेश, बिहार सहित तमाम राज्यों में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद गिरफ्तारियां जोरों पर है। बिहार में अब तक 145 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं और 800 से ज्यादा उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

बता दें कि बिहार के गोपालगंज, कैमूर, छपरा, दानापुर, आरा, लखीसराय और समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ की और ट्रेनों में आग लगा दी थी। इससे रेलवे की संपत्तियों को 700 करोड़ से ज़्यादा का नुक़सान हुआ है। बिहार में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और 20 जिलों में इंटरनेट तीन दिन तक बंद रहा। 

हालांकि रविवार और सोमवार को बिहार और उत्तर प्रदेश के किसी भी हिस्से से तोड़फोड़ और आगजनी की खबर नहीं आई। पुलिस ने प्रदर्शनकारी युवाओं से अफवाहों पर ध्यान ना देने और शांत रहने की अपील की है। 

उत्तर प्रदेश के बलिया, सहारनपुर, अलीगढ़, मथुरा, बनारस, प्रयागराज, चंदौली सहित कई शहरों में इस योजना के विरोध में हिंसा हुई थी। उत्तर प्रदेश में भी तमाम संवेदनशील जगहों पर पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात है। अलीगढ़ पुलिस ने अलीगढ़ में कोचिंग एकेडमी चलाने वाले कई लोगों की धरपकड़ की है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें