+
अग्निनपथः यूपी में फैला आंदोलन, यमुना एक्सप्रेसवे जाम, मथुरा में फायरिंग

अग्निनपथः यूपी में फैला आंदोलन, यमुना एक्सप्रेसवे जाम, मथुरा में फायरिंग

सेना की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ यूपी के कई शहरों औऱ कस्बों में युवकों का आंदोलन फैल गया है। इस समाचार के लिखे जाने तक अलीगढ़ में यमुना एक्सप्रेसवे को युवकों ने जाम कर रखा है। कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया है। मथुरा में फायरिंग की गई है। प्रदर्शन जिन शहरों में होगा, वहां की सूचना इस खबर में अपडेट की जाती रहेगी।

यूपी के कई शहरों और कस्बों में सेना की अग्निपथ योजना का भारी विरोध शुरू हो गया है। तमाम जगहों पर युवक चौराहों पर जमा हैं और इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। बलिया में अभी तक सबसे ज्यादा हिंसा हुई है, जहां एक पूरी ट्रेन को युवकों ने फूंक दिया है। लेकिन यूपी के अन्य जगहों पर विरोध प्रदर्शन और लाठी चार्ज के अलावा हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। मथुरा से फायरिंग की खबर आ रही है।

अलीगढ़ में टप्पल के पास यमुना एक्सप्रेसवे को युवकों ने अग्निपथ योजना के विरोध में जाम कर दिया है। यहां पर ट्रैफिक रुका हुआ है। युवाओं-छात्रों का जमकर चल रहा है प्रदर्शन। अधिकारी एक्सप्रेसवे पर जमा युवकों को समझाने में जुटे।

उन्नाव- अग्निपथ योजना का विरोध करने सड़कों पर उतरे युवा। अग्निपथ योजना वापस लेने की मांग, छात्रों ने सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन किया, बवाल से बचने के लिए भारी पुलिस बल मौजूद, जिले में ब्लॉक स्तर पर अभ्यर्थी कर रहे हैं प्रदर्शन।

एटा- अग्निपथ योजना को लेकर जलेसर में विरोध-प्रदर्शन, बड़ी संख्या में युवाओं ने विरोध-प्रदर्शन किया, पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करने की मांग की, जलेसर क्षेत्र के मुख्य कस्बे में किया विरोध प्रदर्शन।

वाराणसी में सिटी बस पर युवकों न पथराव किया है। यह लोकल बस थी। युवक सबसे पहले यहां बीएचयू के पास जमा हुए, उसके बाद उन्होंने जमकर सरकार विरोधी नारेबाजी की। आरोप है कि इसी बीच कुछ युवकों ने बसों पर पथराव कर दिया। कुछ युवक रेल पटरी पर बैठ गए। बाद में उन्होंने वहां टायर जलाकर आग लगा दी। वाराणसी से गोरखपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, बलिया आदि की ओर जाने वाला रास्ता बंद है। हाईवे पर सैकड़ों वाहन फंस गए हैं।

फिरोजाबाद में मठसेना के पास सेना में भर्ती के उम्मीदवारों ने नैशनल हाईवे जाम कर दिया। कुछ बसों पर पथराव किया। पथराव का शिकार हापुड़ डिपो की बस भी हुई है। पुलिस ने आगरा-लखनऊ हाईवे पर ट्रैफिक फिर से शुरू करा दिया है।

 - Satya Hindi

मथुरा में एटीवी फैक्ट्री के पास राजमार्ग जाम करते युवक और मौके पर पहुंची पुलिस

मथुरा में मुख्य राजमार्ग पर एटीवी के पास युवकों ने जाम लगा दिया। इन लोगों ने अग्निपथ स्कीम वापस लेने के नारे भी लगाए। लंबा जाम लगने पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। मथुरा का राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली और मुंबई रूट है, इसलिए इसे ट्रैफिक के नजरिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मुथरा से फायरिंग की सूचना भी है। लोगों ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में ट्वीट किया है  लेकिन सत्य हिन्दी इसकी पुष्टि नहीं कर सकता।

चंदौली- अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन जारी। युवाओं में बढ़ा आक्रोश,चहनिया बाजार में चहनिया चौराहे को किया जाम। सीओ ने संभाली कमान, समझा-बुझाकर कराया शांत, आक्रोशित युवाओं ने सीओ सकलडीहा को सौंपा ज्ञापन, सीओ के आश्वासन पर शांत हुए छात्र.हटाया गया जाम।

आगरा में विरोध प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा। युवाओं ने आगरा ग्वालियर मार्ग को किया जाम। मलपुरा के पास युवकों ने कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की। पुलिस पहुंची तो युवक भाग गए।

देवरिया में युवक सुभाष चौक पर जमा हैं और शांतिपूर्ण तरीके से अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। चौराहे पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। युवकों का कहना है कि मोदी सरकार युवकों के जीवन से खिलवाड़ कर रही है।

अमेठी में अग्निपथ योजना का विरोध जारी है। युवकों ने रामगंज के भादर चौराहे पर नारेबाजी की और चारों तरफ का रास्ता बंद कर दिया। इसके बाद रामगंज पुलिस मौके पर पहुंची और युवकों समझाबुझाकर जाम को खुलवाया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें